तूफान से हजारों करोड़ का नुकसान, एक लाख से अधिक घर गिरे

Loading

– 6 व्यक्तियों की मौत, 16 घायल

– हजारों बिजली के खंभे गिरे, खेती को नुकसान

– पंचनामा का काम तुरंत पूरा करने का निर्देश

मुंबई.बुधवार को अरब सागर में उठे तूफान की वजह से महाराष्ट्र में हजारों करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. रायगढ़ जिले में एक लाख से अधिक घरों के छप्पर उड़ गए, जबकि हजारों बिजली के खंभे गिर गए हैं. बिजली आपूर्ति ठप है.तूफान की वजह से 6 लोगों की मौत हुई है, जबकि 16 घायल हुए हैं.सरकार ने मृत व्यक्तियों के परिवार वालों को 4-4 लाख रुपये आर्थिक सहायता की घोषणा की है.

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने गुरुवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये एक उच्चस्तरीय बैठक की. जिसमें उन्होंने पंचनामा का काम तुरंत पूरा करने एवं पीड़ितों की सहायता करने का निर्देश दिया. मुख्यमंत्री ने बिजली बहाल करने को लेकर युद्ध स्तर पर काम करने का आदेश दिया.राकां नेता एवं स्थानीय सांसद सुनील तटकरे ने 5 हजार करोड़ का नुकसान बताते हुए आर्थिक पैकेज की मांग की है.

 युद्ध स्तर पर हो बिजली बहाल करने का काम

मुख्यमंत्री ठाकरे ने कहा कि रायगढ़ जिले में जिन लोगों के घरों को नुकसान हुआ है उनके पास खाना बनाने एवं पानी की सुविधा नहीं है. उन लोगों तक तुरंत राशन पहुंचाने की जरुरत है. उन्होंने महावितरण के अधिकारियों से कहा कि अधिक से अधिक मनुष्य बल लगा कर विद्युत आपूर्ति शुरु की जाय. बिजली, अस्पताल, दवाखाने शुरु रखने की आवश्यकता है.

162 कच्चे घरों को नुकसान 

  ठाणे के जिलाधिकारी  राजेश नार्वेकर के मुताबिक जिले में 162 कच्चे घरों को नुकसान हुआ है. 360 स्थानों पर पेड़ों के गिरने की खबर है . 

5 हजार हेक्टेयर खेती को नुकसान 

 रायगढ़ की जिलाधिकारी निधि चौधरी के मुताबिक जिले में लाखों घरों को नुकसान हुआ है.लाखों की संख्या में पेड़ गिरे हैं. श्रीवर्धन एवं मुरुड के बीच तूफान टकराया जिससे श्रीवर्धन में संचार सुविधा पूरी तरह ठप है. 5 हजार हेक्टेयर खेती को नुकसान हुआ है. पंचनामा किया जा रहा है.  500 मोबाइल टावर बंद हैं.  मछली व्यवसाय बुरी तरह प्रभावित हुआ है. रत्नागिरी के  दापोली व मंडणगड में अधिक नुकसान हुआ है.14  सबस्टेशन, 1962 ट्रान्सफॉर्मर बिजली के खंभे गिरे हैं.

जलापूर्ति एवं स्वास्थ्य सेवा तुरंत शुरु हो

 उर्जा मंत्री नितिन राउत ने जलापूर्ति, स्वास्थ्य सेवा एवं संचार सुविधा तुरंत बहाल करने एवं अन्य सेवाएं 48 घंटों में शुरु करने का आदेश संबंधित अधिकारियों को दिया है.ऊर्जा मंत्री राउत ने तूफान से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए गुरुवार को रायगढ़ जिले का दौरा किया.उन्होंने अधिकारियों के साथ बैठक कर नुकसान एवं मदद कार्य की समीक्षा की. राउत ने महावितरण के अधिकारियों को बिजली के खंभों को ठीक कर विद्युत आपूर्ति शुरु करने का निर्देश दिया.

कोंकण को विशेष आर्थिक पैकेज दो

विधानपरिषद में विपक्ष के नेता प्रवीण दरेकर ने तूफान से प्रभावित कोंकण के लिए विशेष पैकेज की मांग की है. उन्होंने कहा कि तूफान की वजह से अलीबाग, रायगढ़ एवं रत्नागिरी जिले में फसल एवं घरों को काफी अधिक नुकसान हुआ है.इसके पहले कोरोना के कारण नुकसान हुआ था. दरेकर ने गुरुवार को रायगढ़ जिले के विभिन्न क्षेत्रों का निसर्ग दौरा कर वस्तुस्थिति का जायजा लिया. जिलाधिकारी कार्यालय में अधिकारियों के साथ बैठक कर नुकसान की समीक्षा की. उन्होंने कहा कि जमीन, खेती, बगीचा, घर आदि के नुकसान का पंचनामा कर सरकार को रिपोर्ट सुपुर्द की जाय. उन्होंने उमटे गांव में मृत दशरथ वाघमारे के परिजनों से मुलाकात कर उन्हें सांत्वना दी. दरेकर ने एनडीआरएफ की टीम व बचाव कार्य में लगे अन्य लोगों से भी मुलाकात की.