मुंबई में लगातार तीसरे दिन मूसलाधार बरसात

Loading

  • कुलाबा में 129 एवं सांताक्रूज में 200 मिमी बारिश
  • 24 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी

मुंबई. मुंबई एवं आसपास के इलाकों में शुक्रवार की रात से हो रही लगातार बारिश की वजह से शहर एवं उपनगरों के कई स्थानों पर पानी भर गया.मुंबई स्थित पवई तालाब ओवरफ्लो होकर बहने लगा है, जिसकी वजह से मीठी नदी में बाढ़ आने की आशंका जताई गई है.सड़कों पर पानी भरने की वजह से यातायात व्यवस्था पर विपरीत असर पड़ा है.75 स्थानों पर पेड़ गिरने की जानकारी मिली है, कई स्थानों पर घरों के प्लास्टर एवं छज्जा गिरने की खबर है.पिछले 24 घंटे में कोलाबा में 129 एवं सांताक्रूज में 200 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है.मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में कई स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी दी है.

 कई इलाकों में भरा पानी

मुंबई में भारी बारिश के बीच दोपहर सवा बारह बजे के लगभग समुद्र में हाईटाइड की वजह से निचले इलाकों में पानी भर गया.मुंबई शहर के हिंदमाता, वडाला स्थित शक्कर पंचायत चौक, धारावी क्रास रोड, माटुंगा के एसआईईएस कॉलेज परिसर, भायखला पुलिस स्टेशन परिसर, चेंबूर पुल के नीचे, रेलवे स्टेशन परिसर, अंधेरी सब वे, बांद्रा स्थित नेशनल कॉलेज परिसर, दहिसर सब वे, पोस्टल कालोनी सहित अन्य कई इलाकों में पानी भरने से लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है.

75 स्थानों पर पेड़ गिरे 

 मनपा के आपदा प्रबंधन कक्ष से मिली जानकारी के मुताबिक हवा के साथ बारिश होने की वजह से शहर में 21 ,पूर्व उपनगर में 20 एवं पश्चिम उप नगर में 34 कुल मिलाकर कर 75 स्थानों पर पेड़ गिर गए, जिन्हें मनपा की तरफ से हटाया गया. 3 स्थानों पर घर का प्लास्टर  एवं छज्जा तथा 12 स्थानों पर शार्ट सर्किट की सूचना मिली है, लेकिन किसी के घायल होने की खबर नहीं है.मुंबई को जलापूर्ति करने वाले जलाशयों में भी झमाझम बारिश हो रही है.

पवई तालाब ओवरफ्लो

 मुंबई में हो रही अच्छी बारिश की वजह से पवई तालाब लबालब होकर बहने लगा.हालांकि पिछले कुछ वर्षों से इस जलाशय का पानी पीने के उपयोग में नहीं आता है.पवई तालाब का पानी औद्योगिक क्षेत्र में आपूर्ति किया जाता है.इसका निर्माण 130 साल पहले वर्ष 1890 में किया गया था.उस समय इसके निर्माण पर 12.59 लाख रुपये खर्च हुए थे.पवई तालाब रविवार को सुबह 6 बजे पूरी तरह भरकर बहने लगा.पवई तालाब भरने के बाद उसका पानी मीठी नदी के जरिए माहिम में समुद्र में मिलता है.