Home Quarantine

Loading

  • 1000 करोड़ की ड्रग्स तस्करी का मामला
  • आयुर्वेदिक दवा की आड़ में हेरोइन की तस्करी
  • राजस्‍व खुफिया निदेशालय आगे बढ़ा रहा जांच

मुंबई. राजस्‍व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) की 1000 करोड़ रुपए के हेरोइन की तस्करी के मामले की जांच में कई अहम जानकारी सामने आई है. विदेश से आयुर्वेदिक दवा के आयात की आड़ में हेरोइन की तस्करी का खुलासा हुआ है. इस मामले में ड्रग्स तस्कर सुरेश भाटिया की निशानदेही पर दो और लोगों को दिल्ली से गिरफ्तार किया है. आरोपियों में विदेश से आयुर्वेदिक दवा और सामानों का आयात-निर्यात करने वाला शामिल है. 

 पूछताछ में दिल्ली मोड्युल का पर्दाफाश 

डीआरआई और सीमा शुल्क विभाग के अधिकारियों की संयुक्त कार्रवाई में नवी मुंबई के न्हावा शेवा बंदरगाह से जब मादक पदार्थ का बड़ी जखीरा पकड़ा, तो नेरुल के एमबी शिपिंग एडं लाजिस्टिक सलुशन के कस्टम एजेंट मीनानाथ बोडके और मुंब्रा के रहने वाले कस्टम एजेंट कोंडीभाऊ पांडुरंग गुंजाल को गिरफ्तार किया गया. उनसे पूछताछ में हेरोइन की तस्करी के दिल्ली मोड्युल का पर्दाफाश हुआ. डीआरआई ने कंटेनर से कई बोरियां बरामद की, जिसमें प्लास्टिक की पाइप के टुकड़े थे. उन पर इस तरह कलर किया गया था, जैसे वह बांस के टुकड़े दिख रहे थे. इनमें 1000 करोड़ रुपए मूल्य का 191 किलो हेरोइन छुपाकर रखा गया था. 

तीनों आरोपियों पर पहले से आपराधिक मामले दर्ज 

जाँच आगे बढ़ाने के लिए डीआरआई अधिकारियों ने दिल्ली के ड्रग्स तस्कर सुरेश भाटिया को गिरफ्तार किया. उसकी निशानदेही पर बिचौलिए मोहम्मद नुमान और आयुर्वेदिक दवा और सामानों का आयात-निर्यात करने वाले महिंद्र निगम की गिरफ्तारी हुई. तीनों आरोपियों पर पहले से आपराधिक मामले दर्ज हैं. उनके अंडरवर्ल्ड से जुड़ी गतिविधियों की जांच की जा रही है. उन्हें दिल्ली से मुंबई ला कर क्वरेंटिन किया गया है. उनका कोरोना टेस्ट कराया गया है. उनकी टेस्ट रिपोर्ट आने के बाद डीआरआई उन्हें पुलिस रिमांड पर लेकर गहन पूछताछ करेगी, तो आफगानिस्तान से हेरोइन की सप्लाई करने वाले समेत कई और आरोपियों के नाम सामने आ सकते हैं. ड्रग्स की तस्करी में अंडरवर्ल्ड और आतंकवादियों से सांठ-गांठ का भी खुलासा हो सकता है.