Corona Vaccine Shortage: 26 Mumbai Vaccine Centres Shut
Representative Image

    मुंबई. बीएमसी कमिश्नर इकबाल सिंह चहल (BMC Commissioner Iqbal Singh Chahal) ने मुंबईकरों (Mumbaikars) से अपील (Appeal) की है कि जिन्होंने टीका (Vaccination) के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है वे टीका केंद्रों पर जो भी टीका उपलब्ध है उसे लगवाएं। पूरे देश में एक साथ टीकाकरण चल रहा है। वर्तमान में कोविशिल्ड और कोवैक्सीन की अनुमति है । 

    हालांकि, लोगों में इस बात को लेकर बहुत भ्रम है कि इनमें से कौन से टीका लेना हैं।  मुंबई  (Mumbai) में कोरोना (Corona) मामलों में वृद्धि को देखते हुए दोनों वैक्सीन देना शुरू कर दिया है।  भारत बायोटेक का कोवैक्सीन भी सोमवार से मुंबई में उपलब्ध कराई गई है।  कोवैक्सीन को कोरोना पर सबसे प्रभावी बताया गया है।  लोगों मांग  कोवैक्सीन को लेकर अधिक है। आयुक्त चहल ने लोगों से टीकाकरण केंद्र पर टीका उपलब्ध होने के बारे में बिना किसी संदेह के उपलब्ध कराने की अपील की है । कोविशिल्ड और कोवैक्सीन को लेकर  मन में कई संदेह हैं कि इनमें से कौन सा टीके सबसे प्रभावी है।  मुख्यमंत्री के साथ-साथ कई अन्य लोगों ने प्रधानमंत्री से टीकाकरण के बारे में बिना किसी संदेह के टीकाकरण कराने की अपील की है। लोग भ्रम की स्थिति में है कि टीकाकरण केंद्र में किस वैक्सीन को लगवाना है। 

    राज्य में तीसरे चरण का टीकाकरण चल रहा है 

    टीकाकरण के पहले चरण में कोविशिल्ड वैक्सीन दी जा रही है और 15 मार्च से शुरू होने वाले टीकाकरण में भारत बायोटेक के कोवाक्सिन वैक्सीन को केंद्र सरकार द्वारा अनुमोदित किया था।  देश में वर्तमान में कोरोना टीकाकरण का दूसरा चरण चल रहा है। राज्य में तीसरे चरण का टीकाकरण चल रहा है । आयुक्त ने लोगों से बिना किसी डर के टीकाकरण कराने का आग्रह किया है।