vaccination
File Photo

  • वैक्सीन नहीं लेने वालों को 3 बार मिलेगा मौका

Loading

सूरज पांडे

मुंबई. कोरोना (Corona) को परास्त करने के लिए कल देशभर में ऐतिहासिक टीकाकरण (Vaccination) मुहिम शुरू होगी। इसी कड़ी में मुंबई (Mumbai) के कुल 10 केंद्रों (Centers)पर पहले ही दिन 4100 स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीनेट किया जाएगा। 9 वैक्सीनेशन केन्द्र बीएमसी(BMC) की देख रेख में कार्य करेंगे, जबकि 1 केंद्र जेजे अस्पताल होगा जिसका पूरा काम अस्पताल खुद अपने स्तर पर देखेगा।

मुंबई में कोरोना की 1.25 लाख स्वास्थ्यकर्मियों के टीकाकरण की मुहिम शनिवार से ही शुरू हो जाएगी। टीकाकरण को लेकर सभी केंद्रों में तैयारियां लगभग पूरी हो गई है। मनपा के अधीन आने वाले 9 केंद्रों पर ऑक्सफोर्ड द्वारा विकसित और सीरम इंस्टिट्यूट (Serum Institute) द्वारा बनाई गई ‘कोविशेल्ड’ वैक्सीन दी जाएगी, जबकि जेजे अस्पताल में स्वास्थ्यकर्मियों को भारत बॉयोटेक (Bharat Biotech) द्वारा बनाई गई स्वदेशी ‘कोवैक्सीन’ दी जाएगी। 

9 केंद्रों पर सारी बड़ी तैयारियां पूरी

मनपा के 9 केंद्रों पर सारी बड़ी तैयारियां पूरी हो चुकी है। कुछ केंद्रों में मामूली कार्य जैसे कंप्यूटर सेटअप, वेटिंग रूम, रंगाई, बैठने की व्यवस्था, पानी आपूर्ति की व्यवस्था का इंतजाम किया जा रहा है। मनपा अस्पतालों के निदेशक और नायर अस्पताल के डीन डॉ. रमेश भारमल ने कहा कि शुक्रवार को सभी केंद्रों को वैक्सीन मिल गई है।

जेजे ने कसी कमर

गुरुवार की रात को सरकारी अस्पताल जेजे को टीकाकरण केंद्र बनाने का निर्णय लिया गया। अस्पताल के एक कर्मचारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि हमें टीकाकरण केंद्र बनाने के लिए केवल एक दिन का समय मिला है। ओपीडी इमारत के दूसरे मंजिल पर वैक्सीनेशन सेंटर बनाया जा रहा है। हम एक ही यूनिट बना रहे है रातभर काम करेंगे तब सुबह तक काम पूरा हो जाएगा। मनपा की टीकाकरण अधिकारी डॉ. शीला जगताप ने बताया कि नायर, केईएम, सायन, कूपर, कांदिवली शताब्दी, बीकेसी जंबो कोविड केअर सेंटर प्रत्येक को 4000 डोज़ दिए गए और मनपा के बांद्रा भाभा अस्पताल को 2500 और वीएन देसाई को 2000 कोविशील्ड के डोज़ दिए गए है। सरकारी अस्पताल जेजे के एक्टिंग डीन डॉ. रंजीत मानकेश्वर ने बताया कि उन्हें कोवैक्सीन के 2000 डोज़ मिले है।

मनपा के एक केंद्र पर 500 को टीका

मनपा के 9 केंद्रों पर 4000 स्वास्थ्यकर्मियों को पहले दिन वैक्सीन दिया जाएगा। इसमें केईएम, नायर, सायन, कूपर, बीकेसी जंबो कोविड केअर सेंटर, कांदिवली शताब्दी, राजवाड़ी प्रत्येक केंद्र को 500 लाभकर्ताओं की लिस्ट भेजी गई है। मनपा के वीएन देसाई और बांद्रा भाभा में बाकियों को भेजा जाएगा, जबकि जेजे अस्पताल में पहले दिन मात्र 100 स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन दिया जाएगा।

स्वदेशी वैक्सीन लेने के पहले कंसेंट

कोविशील्ड वैक्सीन के लिए लाभकर्ता से किसी भी प्रकार का कोई कंसेंट नहीं लिया जाएगा, लेकिन जेजे में दी जानेवाली स्वदेशी वैक्सीन ‘कोवैक्सीन’ लाभकर्ताओं को देने के पहले कंसेंट फॉर्म भरवाया जाएगा। लाभकर्ता को पहले वैक्सीन के रिस्क और फायदे से अवगत कराया जाएगा। कंसेंट फॉर्म भरने के बाद ही लाभकर्ता को वैक्सीन दिया जाएगा।

सभी तैयारियां पूरी

हमारी ओर से सभी बड़ी तैयारियां पूरी हो चुकी है. कुछ छोटे काम चल रहे है, लेकिन शुक्रवार की देर रात तक वो भी पूरे हो जाएंगे। सुबह 10 बजे सीएम के हाथों वैक्सीन मुहिम का शुभारंभ होने के बाद स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीनेट करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

-सुरेश काकानी, अतिरिक्त आयुक्त स्वास्थ्य, मनपा

3 बार मिलेगा मौका उसके बाद डिफॉल्टर की सूची में

स्वास्थ्यकर्मियों को टीकाकरण के लिए केंद्र और समय वैक्सीनेशन केंद्रों द्वारा ही भेजा जाएगा। किसी कारण वश लाभकर्ता केंद्र में नहीं आ पाता है तो उसे दूसरे और तीसरे फेज में भी मौका मिलेगा। यानी कुल 3 बार उन्हें मौका दिया जाएगा यदि उसके बाद भी लाभकर्ता टीका लेने नहीं आता तो उसे डिफॉल्टर की सूची में डाल दिया जाएगा।  – डॉ. शीला जगताप, मुंबई टीकाकरण अधिकारी, मनपा