vaccination
File Photo

Loading

मुंबई. पिछले 9 महीने से जिस कोरोना के टीके का लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे थे, शनिवार सुबह 10  बजे से उसकी शुरुआत हो रही है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के हाथों बांद्रा के बीकेसी कोविड सेंटर में टीकाकरण का उद्धाटन किया जाएगा।

बीएमसी के अनुसार, मुंबई के नायर, सायन, कूपर, केईएम, बीकेसी, वी एन देसाई, बांद्रा भाभा, बीडीबीए और राजावाडी इन 9 अस्पतालों में पंजीकृत स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जाएगा।बीएमसी स्वास्थ्यकर्मियों की कुल  144 टीम एक साथ टीका लगाने का कार्य शुरु करेगी। प्रत्येक टीम में एक डॉक्टर सहित अन्य सहायक रहेंगे।

सीएम ठाकरे करेंगे टीकाकरण का उद्धाटन

बीकेसी जहां मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे टीकाकरण का उद्धाटन करेंगे, वहां पर 30 टीम को तैनात किया गया है। चार मेडिकल कालेज में 80 टीम टीका करेगी और तीन उपनगरीय अस्पतालों में 34 टीम तैनात रहेगी। पहले चरण में 1 लाख 25 हजार लोगों को टीका लगाया जाएगा, जबकि  दूसरे चरण में, 2 लाख फ्रंटलाईन वर्कर, जिसमें पुलिस, शिक्षक, महानगरपालिका कर्मचारी, जिला परिषद कर्मचारियों को टीका लगाया जाएगा। दूसरे चरण के लिए 99,000 कर्मचारी पंजीकृत हो चुके हैं। बीएमसी अधिकारियों ने एक दिन पहले की टीका केंद्रों पर वैक्सीन को पहुंचा दिया है। वैक्सीन लगाने के लिए 80 मास्टर ट्रेनर  के जरिए 2095 स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षित किया गया है।  टीकाकरण  में 4425 अन्य कर्मचारी, 526 पर्यवेक्षक को मिला कर 7126 प्रशिक्षार्थियों को लगाया गया है।