वेंडर न बन जाए सुपर स्प्रेडर, दहिसर मार्केट में मनपा की कोरोना टेस्टिंग जोर पर

  • अब तक वेंडर 150 मिले पॉजिटिव

Loading

सूरज पांडे

मुंबई. शहर में कोरोना की दूसरी लहर से निपटने के साथ उसके रोकथाम पर भी मनपा जोरों से काम कर रही है. वेंडर्स यानी विक्रेता कहीं सुपर स्प्रेडर न बन जाए इसके मद्देनजर मनपा ने मुंबई के भाजी मार्केट में सब्जी विक्रेता, दुकानदार, रोड पर समान बेचने वाले हॉकर्स की कोरोना जांच शुरू कर दी है.

मनपा अधिकारी की माने तो विगत 4 से 5 दिनों में लगभग 150 वेंडर्स वायरस से संक्रमित पाए गए हैं और इसीलिए महाराष्ट्र सरकार कोरोना के रोकथाम के लिए ज्यादा से ज्यादा टेस्टिंग पर जोर दे रही है.

कांटैक्ट ट्रेसिंग भी बड़ी चुनौती

सरकार ने स्थानीय मनपा और जिला अधिकारियों को संभावित सुपर स्प्रेडर यानी बस कंडक्टर, ड्राइवर, ऑटो चालक, सब्जी विक्रेता, हॉकर्स, ऑटो- टैक्सी चालकों की टेस्टिंग पर जोर देने को कहा है. इसके पीछे का कारण यही है कि उक्त कार्य क्षेत्र से जुड़े लोग बहुत लोगों के संपर्क में आते हैं. यदि इनमें से कोई भी व्यक्ति यदि वायरस से संक्रमित होता है तो रोजाना इनके संपर्क में आने वाले सैंकड़ों लोगों में से काफी लोग संक्रमित हो सकते हैं. जब तक उन्हें लक्षण आएंगे तब तक वे कितनों को संक्रमित कर चुके होंगे और ऐसे में मामलों में कांटैक्ट ट्रेसिंग भी बड़ी चुनौती बन जाती है.

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें

अतिरिक्त मनपा आयुक्त सुरेश काकानी ने बताया कि आमतौर पर मार्केट में खरीदारी के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ती है. ऐसे में संक्रमण का खतरा बना रहता है. विक्रेता किसी संक्रमित के संपर्क में आकर खुद भी वायरस का शिकार बन सकते हैं. अब जांच की मदद से यह तो पता चल जाएगा कि कौन सुरक्षित और कौन वायरस की जद में, लेकिन सभी लोग अपना ख्याल रखें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें, मास्क लगाए और कोरोना से लड़ने में अपनी भूमिका निभाए.

3000 की टेस्टिंग रोजाना

मुंबई में रोजाना 18 से 19 हजार लोगों की आरटी-पीसीआर और रैपिड टेस्टिंग की जा रही है. मनपा स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि कुल टेस्टिंग में से प्रति लगभग 3000 संभावित स्प्रेडर्स की जांच की जा रही है और अब तक 12 हजार लोगों की जांच हुई है. मनपा द्वारा विगत 3 से 4 दिनों में मुंबई के विभन्न मार्केट में लगभग 12000 दुकानदारों, सब्जी, फल और अन्य सामना विक्रेताओं की रैपिड टेस्टिंग की गई. इसमें से लगभग 150 लोग वायरस से संक्रमित मिले हैं. -सुरेश काकानी, अतिरिक्त मनपा आयुक्त, स्वास्थ्य

दहिसर आरटीओ में टेस्टिंग की योजना

मार्केट के अलावा ऑटो चालक की टेस्टिंग के लिए हमने दहिसर स्थित आरटीओ में कोरोना टेस्टिंग केंद्र शुरू करने की योजना बनाई है. आरटीओ से संबंधित कामकाज के काफी ऑटो चालक दहिसर आते हैं. ऐसे में हम आरटीओ में आने वाले सभी लोगों की जांच करेंगे. -संध्या नांदेडकर, आर नार्थ वार्ड, सहायक मनपा आयुक्त