BRICS NDB Bank approves loan for Mumbai Metro, Delhi-Ghaziabad-Meerut RRTC project

मकरसंक्रांति से होगा ट्रायल रन 

मुंबई. अगर सब कुछ योजना के अनुसार रहा तो दहिसर से डी एन नगर तक मेट्रो-2ए और दहिसर पूर्व से अंधेरी पूर्व मेट्रो 7,  मई 2021 से मुंबईकरों की सेवा में समर्पित हो जाएगी. इसी वर्ष दिसंबर से ही दोनों मार्गों पर मेट्रो का संचालन शुरु किया जाना था लेकिन कोरोना वायरस संकट के कारण मजदूरों के मुंबई से पलायन करने के कारण काम पूरा नहीं हो सका. मुंबई महानगर प्रदेश विकास प्राधिकरण (एमएमआरडीए) कमिश्नर आर ए राजीव ने कहा कि अब मुंबईकरों की प्रतीक्षा जल्द खत्म हो जाएगी. इसका अगले वर्ष 14 जनवरी को मकरसंक्रांति के शुभ मुहूर्त पर ट्रायल रन शुरु हो जाएगा और मई से आम मुंबईकर इससे यात्रा कर सकते हैं. 

आर.ए. राजीव ने बताया कि मेट्रो 2ए और 7 के लिए 11 दिसंबर को पहली ट्रेन चारकोप कारशेड में पहुंच जाएगी. इसके बाद चरणबद्ध तरीके से अप्रैल तक 10 और ट्रेनें पहुंचेंगी. लॉकडाउन के कारण एमएमआरडीए के सभी प्रोजेक्ट में कम से कम पांच महीने की देरी हो गई है. मेट्रो 2 ए और मेट्रो 7 के मार्ग के निर्माण कार्य में भी विलंब हुआ. फिलहाल काम चल रहा है लेकिन निर्धारित समय दिसंबर तक पूरा कर पाना असंभव है. लोगों को अप्रैल 2021 तक प्रतीक्षा करनी होगी. उन्होंने कहा कि 11 दिसंबर से मेट्रो कोच आने शुरू हो जाएंगे लेकिन कारशेड से पटरी पर लाने के लिए आवश्यक सेटिंग्स के लिए महीने भर का समय लगेगा.   

मेट्रो का पहला चरण शुरु होने के बाद कुछ हद तक लोकल ट्रेनों पर भार कम हो गया था. दूसरा चरण शुरु होने पर यह भार और कम हो जाएगा. कोरोना के कारण लोगों को सुरक्षित और गंतव्य तक जल्द पहुंचने जरुरत है. यह चरण सुविधा जनक होने वाला है. उन्होंने कहा कि जैसे- जैसे यात्रियों की संख्या बढ़ेगी 2 मेट्रो के बीच के अंतर को कम करने पर विचार किया जाएगा. 

लॉक डाउन में पलायन के बाद मजदूरों की भारी कमी हो गई थी. पहले 12,000 मजदूर काम कर रहे थे, पर इस समय 7,109 मजदूर  परियोजनाओं में काम कर रहे हैं. बीच में कठिनाइयां आईं लेकिन  हम उन परेशानियों को कम करने में सफल रहे.

ड्राइवर लेस रहेंगी ट्रेनें

आर. ए. राजीव ने बताया कि सभी मेट्रो ट्रेनें ड्राइवर लेस टेक्नोलॉजी वाली रहेंगी, लेकिन शुरुआत में लोगों के विश्वास को बनाने रखने के लिए ड्राइवर रखा जाएगा. 

टिकट की न्यूनतम किराया 10 रुपये 

 कैबिनेट की बैठक में तय किराया 

0-7 किमी के लिए 10 रुपये

3- 12 किमी के लिए 20 रुपये

12-18 किमी के लिए 30 रुपये

18-24 किमी के लिए 40 रुपये

24-30 किमी के लिए 50 रुपये

मेट्रो-7 के स्टेशन

महानंदा, जेवीएलआर जंक्शन, शंकरवाड़ी, अंधेरी पूर्व, महिंद्रा एंड महिंद्रा, बाणडोंगरी, पुष्पा पार्क, पठानवाड़ी, आरे, दहिसर पूर्व, ओवरीपाड़ा, नेशनल पार्क, देवीपाड़ा, मागाठाणे,

मेट्रो-2 ए के स्टेशन  

दहिसर, आनंद नगर, ऋषि संकुल, आईसी कॉलोनी,  एकसर,  डॉन बास्को,  शिंपोली, महावीर नगर,  कामराज नगर,  चारकोप, कस्तूरी पार्क, बांगुर नगर, गोरेगांव मेट्रो, आदर्श नगर, शास्त्री नगर और डीएन नगर