Goods train derails near Mumbai, efforts are on to bring train coach back on track
Representative Photo

Loading

  • 1 माह में 13 लाख लोगों ने की यात्रा
  • मुंबई की तरफ आने वालों की संख्या कम

मुंबई. कोरोना के चलते देशव्यापी लॉकडाउन में पश्चिम रेलवे से चलाई जा रही यात्री स्पेशल ट्रेनों से एक माह में 84 करोड़ रुपए से ज्यादा की आय हुई है.लॉकडाउन की वजह से 23 मार्च से ही नियमित ट्रेनों का परिचालन बंद है.1 जून से रेलवे ने देश भर में 200 स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू किया.उसके पहले  राजधानी, शताब्दी टाइप 30 ट्रेनों का संचालन नई दिल्ली से शुरू किया गया था. राजधानी-शताब्दी सहित 20 स्पेशल ट्रेनें रोजाना पश्चिम रेलवे के प्रमुख स्टेशनों मुंबई, सूरत, अहमदाबाद से चल रही हैं. 

इनमें ज्यादातर यात्री स्पेशल ट्रेनों का संचालन मुंबई से हो रहा है.पश्चिम रेलवे के अनुसार अनुसार 1 जून से 30 जून तक जाने वाली स्पेशल ट्रेनों से 7 लाख 27,551 लोगों ने यात्रा की. यात्रा जिससे लगभग 48,87,74560  करोड़ की आय हुई है.इसी तरह पश्चिम रेलवे पर आने वाली ट्रेनों से 5 लाख 72,742 लोगों ने यात्रा की है,इससे पश्चिम रेलवे को  35 करोड़ 34 लाख 79,442 रुपए की आय हुई है.

आने वालों की संख्या कम

पश्चिम रेलवे पर मुंबई की तरफ से स्पेशल ट्रेनों में जाने वाले यात्रियों की बजाय आने वाले की संख्या लगभग 30 से 35 प्रतिशत कम ही है.मुंबई और गुजरात के कुछ शहरों में कोरोना का संक्रमण ज्यादा होने की वजह से आने वाली ट्रेनें खाली आ रही हैं. विशेष राजधानी के साथ स्पेशल ट्रेनें दिल्ली,हावड़ा, गोरखपुर, वाराणसी, दरभंगा आदि शहरों के लिए चलाई जा रहीं हैं.