बिना मास्क वालों पर मनपा का कहर, दुकानों, होटलों में घुस रहे मनपा कर्मी

  • नगरसेवकों ने जताया विरोध, कहा- ये तरीका गलत
  • घाटकोपर में 9.37 लाख वसूला गया

Loading

दयाशंकर पाण्डेय

मुंबई. मास्क न पहनने वालों से जुर्माना वसूलने के टारगेट को पूरा करने के लिए बीएमसी के अधिकारियों ने अपनी कमर कस ली है और यही वजह है कि कोरोना काल में लोगों को मास्क न पहनने की लापरवाही भारी पड़ रही है. मनपाकर्मी बेधड़क होकर दुकानों, होटलों और सार्वजनिक जगहों पर जा-जा कर बिना मास्क वालों पर कार्यवाही कर उनसे जुर्माना वसूल रहे हैं.

जानकारी के अनुसार, सिंतबर महीने से अब तक मनपा एन वार्ड में 4,671 लोगों पर कार्रवाई करते हुए 9.37 लाख रुपये वसूल किया गया है. इस काम के लिए 20 मनपाकर्मी और 18 मार्शल लगाए गए है. एन वार्ड में स्टॉर्म वाटर ड्रेनेज विभाग के अधिकारी इरफान काजी के मुताबिक, मनपा कर्मी सभी जगहों पर बिना मास्क वालों पर कार्रवाई कर रहे हैं पर अभी भी बड़ी संख्या में लोग बिना मास्क लगाए घूम रहे हैं. उन्होंने कहा कि सुबह-शाम मैदानों में भी ऐसे लोगों की भीड़ जमा रहती है, जो कि सेहत के लिये हानिकारक है.

नगरसेवक हैं नाराज 

हालांकि इस कार्रवाई और वसूली के तरीकों को लेकर पर आम लोगों के साथ नगरसेवकों में असंतोष है और वे मनपा हाउस में मुद्दा उठाने की बात कह रहे हैं. इन लोगों का कहना है कि मनपाकर्मी होटलों में खाना खाते हुए, दुकानों में सामान खरीदते हुए लोगों का धर पकड़ कर अपना टार्गेट पूरा कर रहे हैं, जिससे लोगों के सामने नई मुसीबत खड़ी हो गई है. घाटकोपर अमृत नगर के एक दुकानदार ने बताया कि दुकान में सामान खरीद रहे लोगों को पकड़ा जा रहा है जबकि रस्ते पर घूम रहे बिना मास्क वालों को छोड़ दिया जा रहा है.

हमें करना है  टार्गेट पूरा 

घाटकोपर स्टेशन के पास एक होटल के मैनेजर ने बताया कि पार्सल ले रहे ग्राहक को भी नहीं छोड़ा जा रहा है, जबकि सड़कों पर लोग ऐसे ही घूम रहे हैं. इनकी वजह से ग्राहक हमारे पास आने से डर रहे हैं. वहीं एक मनपा कर्मी ने मौजूदा नगरसेवक से बताया कि रास्ते पर बिना मास्क वालों के पास पैसे नहीं रहते, इसलिए उन्हें छोड़ना पड़ता है. हमें अपना टार्गेट पूरा करने के लिये हमें दुकानों और होटलों में भी जाना पड़ता है.

मनपा कर्मियों को कार्रवाई का तरीका बदलना चाहिए. बिना मास्क घूमने वालों पर कार्रवाई होनी ही चाहिए, लेकिन दुकान, होटल के अंदर जा कर वसूली करना गलत है. मामले को मनपा हाउस में उठाया जाएगा. – सुरेश तुकाराम पाटिल, नगरसेवक, शिवसेना

मनपा कर्मी सभी जगहों पर बिना मास्क वालों पर कार्रवाई कर रहे हैं पर अभी भी बड़ी संख्या में लोग बिना मास्क लगाए घूम रहे हैं. उन्होंने कहा कि सुबह -शाम मैदानों में भी ऐसे लोगों की भीड़ जमा रहती है, जो कि सेहत के लिये हानिकारक है. –इरफान काजी, अधिकारी, स्टॉर्म वाटर ड्रेनेज