mumbia metro
file

    मुंबई. मुंबई महानगर प्रदेश विकास प्राधिकरण (MMRDA) ने मेट्रो 2-ए कॉरिडोर (Metro 2-A Corridor) के 6 किलोमीटर का मार्ग तैयार कर लिया है। मार्ग पर ट्रैक (Track) बिछाने के साथ ही  ओवरहेड वायर (Overhead Wire) का भी काम हो गया है। दहिसर (Dahisar) से डीएन नगर (DN Nagar) के बीच 18.5 किलोमीटर लंबा मेट्रो 2-ए कॉरिडोर का निर्माण किया जा रहा है। 

    इस मार्ग पर स्टेशन के निर्माण के साथ ही उपकरण लगाने का काम भी युद्ध स्तर पर चल रहा है। मेट्रो के दौड़ने के लिए मार्ग पर पोल लगाने का काम करीब-करीब पूरा हो गया है। ओवरहेड वायर भी लगाए जा रहें हैं।

    मानसून तक दौड़ने लगेगी मेट्रो 

    मेट्रो 2-ए के साथ ही अंधेरी (पूर्व) से दहिसर (पूर्व) के बीच 16.437 किलोमीटर लंबे मेट्रो-7 कॉरीडोर का कार्य भी तेजी से चल रहा है। इस कॉरिडोर के मार्ग पर भी ट्रैक बिछाने और ओवरहेड वायर लगाने का कार्य युद्धस्तर पर जारी है। एमएमआरडीए अप्रैल तक दोनों कॉरिडोर के मार्ग पर ट्रायल रन शुरू करने की योजना बना रहा है। एमएमआरडीए कमिश्नर आर ए राजीव के अनुसार, ट्रायल रन की प्रक्रिया 3 से 4 महीने में पूरी कर ली जाएगी। इस मानसून की शुरुआत के साथ जून या जुलाई तक मेट्रो सेवा आम जनता के लिए खोले जाने की संभावना जताई जा रही है।

    10 रेक बेंगलुरु से मुंबई आएंगे

    मेट्रो मार्ग की तैयारी के साथ परिचालन और उसके रख-रखाव को बेहतर तरीके से करने के लिए कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। ट्रायल रन के लिए बेंगलुरु से जनवरी में ही 6 डिब्बे का एक रेक लाया जा चुका है। बताया गया कि मई तक मेट्रो के 10 और तैयार रेक बेंगलुरु से मुंबई आने की उम्मीद है।  जुलाई  2021 से फुल फ़्लैश मेट्रो के संचालन की योजना बनाई गई है। 

    कुछ महीने इंतजार बढ़ा

    उल्लेखनीय है कि पिछले सप्ताह ही चारकोप के 16 हेक्टेयर में बने कार शेड में मेट्रो रेल की टेस्टिंग की गई थी। बताया गया कि यह टेस्ट सफलतापूर्वक किया गया। उस टेस्ट में मेट्रो पास हो गई है। इस समय में मेट्रो में लगने वाले अन्य उपकरणों की जांच चल रही है। वैसे एमएमआरडीए ने 14 जनवरी से ट्रायल रन  और मई से सेवा शुरू करने की योजना बनाई थी, लेकिन समय पर सिविल वर्क न पूरा होने के कारण मुंबईकरों को मेट्रो में सफर करने के लिए इंतजार कुछ महीने और बढ़ गया है। कोरोना लॉकडाउन के चलते भी मेट्रो का काम प्रभावित हुआ है। वैसे मेट्रो 2 ए और मेट्रो-7 का अब अंतिम चरण में ही है। इन रुट पर मेट्रो यात्रा के लिए मुंबईकरों का इंतजार अब जल्द ही खत्म होने वाला है।