Representative Image
Representative Image

    Loading

    मुंबई. टीके (Vaccines) की कमी के कारण 18 से 44 उम्र के लोगों के लिए खरीदी गई वैक्सीन अब 45 प्लस को दी जा रही है। ऐसे में कामकाजी युवा और वयस्क लोगों की परेशानी बढ़ गई है। अब उन्हें यह चिंता सता रही है कि उनका नंबर कब आएगा? बीएमसी प्रशासन (BMC Administration) के कुछ सूत्रों की माने तो टीका का इंतजार लंबा हो सकता है।

    गौरतलब है कि 1 मई से 18 से 44 उम्र के लोगों का टीकाकरण (Vaccination) का कार्य शुरू कर दिया गया था, शुरुआत में 5 फिर कुल 8 केंद्रों में इस कामकाजी वर्ग का टीकाकरण शुरू किया गया। वैक्सीन का स्टॉक थोड़ा होने के कारण 13 मई तक केवल 45570 लोगों का ही टीकाकरण हो पाया, लेकिन केंद्र से 45 से अधिक उम्र को दी जाने वाली वैक्सीन की खेप न आने के कारण युवाओं का टीका 45 से अधिक उम्र वालों को दिया जा रहा है, ताकि उनका दूसरा डोज़ मिस न हो जाए। मुंबई सहित पूरे राज्य में युवा और वयस्कों का टीकाकरण रोक कर अब जिनका दूसरा डोज़ बाकी है उन्हें प्राथमिकता दी जा रही है। 

    वैक्सीन का शॉर्टेज चल रहा

    मनपा स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि वैक्सीन का शॉर्टेज चल रहा है। कितना भी कोशिश कर ले जितनी बड़ी मात्रा में वैक्सीन चाहिए उतना एक महीने में मिलना मुश्किल है। अब केंद्र से यदि थोड़ा स्टॉक मिलता है और कुछ स्टॉक स्टेट खरीदता है तो धीरे-धीरे टीकाकरण का कार्य आगे बढ़ता रहेगा।

    फील्ड वर्क है, रिस्क बना रहता है

    फार्मा कंपनी में मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव सचिन सिंह (26) ने कहा कि काम के सिलसिले में डॉक्टरों के पास जाना होता है। फील्ड वर्क है तो रिस्क भी है। पिछले कुछ दिनों से स्लॉट बुक करने की कोशिश भी की, लेकिन अपॉइंटमेंट नहीं मिला। अब तो टीकाकरण ही नहीं हो रहा है। पता नहीं कब नंबर आएगा।

    कब मिलेगी वैक्सीन

    कांदिवली के एक निजी कंपनी में बतौर मैकेनिकल इंजीनियर के रूप में काम कर रहे भाविक गज्जर (24) ने कहा कि यह उन लोगों के लिए निराश करने वाली खबर है जिन्हें रोज काम पर जाना होता है। न जाने कितने लोगों के संपर्क में हम आते हैं। वैक्सीन मिल जाती तो सुरक्षित महसूस करते अब पता नहीं वैक्सीन कब मिलेगी। सरकार को जल्द से जल्द वैक्सीन का प्रबंध करना चाहिए।

    सरकार का मिस मैनेजमेंट

    अंधेरी के एक निजी कंपनी में ग्राफ़िक डिजाइनर जावेद खान (31) ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार के बीच मे तालमेल ही नहीं है। पिछले दो महीनों से वैक्सीन की किल्लत को लेकर खबरें आ रही है। न तो वैक्सीन केंद्र को मिल रही है न ही राज्य सरकार और न ही निजी अस्पतालों को तो वैक्सीन जा कहां रही है? जब देश की जनसंख्या पता है तो पहले से ही तैयारी क्यों नहीं की गई। सरकार के मिस मैनेजमेंट के कारण सब को दिक्कत हो रही है।

    कितनों को मिला टीका

    • राज्य में पिछले 13 दिनों में 18 से 44 उम्र के 6 लाख 34 हजार 570 लोगों का टीकाकरण किया गया है।
    • मुंबई में पिछले 12 दिनों में 45570 युवा और वयस्कों का टीकाकरण किया गया है।
    • अगले आदेश तक उक्त आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण बंद रहेगा।