11वीं : आज से दोबारा प्रवेश प्रक्रिया

  • मराठा आरक्षण के कारण अटक गये थे एडमिशन

नागपुर. राज्य में 2 महीने से बंद 11वीं प्रवेश प्रक्रिया की 26 नवंबर से शुरुआत होने जा रही है. सिटी में कुल ५९,१७० सीटों में से १3,४५४ सीटों पर प्रवेश दिया गया है. अब तक ४५,१७६ सीटें खाली पड़ी हैं. गुरुवार से छात्र पसंदीदा कॉलेज के नाम भर सकेंगे. यह प्रक्रिया २ दिसंबर तक जारी रहेगी. ४ दिसंबर को मेरिट सूची जारी की जाएगी. पश्चात छात्रों को मोबाइल पर संदेश भेजकर कॉलेज के नाम की जानकारी दी जाएगी.  

11वीं प्रवेश प्रक्रिया में सिटी के २१६ कनिष्ठ महाविद्यालय शामिल हुए हैं. प्रवेश हेतु जुलाई से ही प्रक्रिया आरंभ की गई. 23 अगस्त तक छात्रों को प्रोविजनल एडमिशन सूची घोषित की गई. 30 अगस्त को अंतिम मेरिट सूची  जारी की गई थी. 31 अगस्ट से 3 सितंबर तक पहली सूची में शामिल १3,४५४ सीटों पर प्रवेश दिये गये. इसके बाद मराठा आरक्षण के लिए आंदोलन शुरू हो गया. इस वजह से राज्य सरकार ने 11वीं की प्रवेश प्रक्रिया को रोक दिया था. यही वजह रही कि अब तक प्रवेश नहीं हो सके. पिछले 2 महीने से छात्र प्रवेश की प्रतीक्षा कर रहे थे. अब तक कुल 40,000 छात्रों ने पंजीयन कराया है. इनमें 33,५७७ छात्रों ने आवेदन क्रमांक-1 और 33,५६२ छात्रों ने आवेदन क्रमांक-2 भरा है. 

सीटें रहेंगी खाली   

प्रवेश प्रक्रिया के दूसरे भाग में २९,१५९ छात्रों ने ऑप्शन भरे हैं. यानी जिन छात्रों ने आप्शन भरे हैं, उन्हें ही प्रवेश मिलेगा. इस हालत में इस बार खाली सीटें अधिक रहेंगी. पिछले कुछ वर्षों से 11वीं में सीटों की तुलना में छात्रों की संख्या कम होने से अनेक कॉलेजों के समक्ष संकट गहराने लगा है. सीटें नहीं भर पाने की वजह से कई जूनियर कॉलेजों में शिक्षकों को अतिरिक्त करने की नौबत आ रही है. सबसे अधिक आर्ट संकाय में दिक्कतें आ रही हैं. महज 10,000 सीटें भी भर नहीं पातीं. अधिकांश छात्र साइंस और कॉमर्स में ही प्रवेश लेते हैं. 

सीटें – ऑप्शन फार्म  

कला – ९,६६० – २,६०९ 

वाणिज्य – १७,९२० – ८,५१० 

विज्ञान – २७,33० – १६,९४९ 

एमसीवीसी – ४,१3० – १,०९१ 
—————————— 
कुल – ५९,१७० – १3,४५४ 

रिक्त – ४५,७१६