China: Two patients recovered months before from Corona, found positive again

  • 14 को VNIT क्वारंटाइन सेंटर भेजा
  • 50 लोगों की हुई जांच

नागपुर. कोरोना से निपटने के लिए मनपा प्रशासन की ओर से तमाम उपाय किए जा रहे है लेकिन लगातार मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. अब न केवल सरकारी कार्यालय बल्कि उनके स्टाफ क्वार्टर्स में भी बड़ी संख्या में पॉजिटिव मिलने की घटनाएं उजागर हो रही हैं. हाल ही में मनपा मुख्यालय के अलग-अलग विभागों में भी लोग पॉजिविट मिले. इसी तरह धंतोली स्थित एलआईसी स्टाफ क्वार्टर्स में एक साथ 23 पॉजिटिव मिलने से हड़कम्प मचा हुआ है. एक साथ इतने मरीज मिलने से पूरी बिल्डिंग ही सील की गई, जबकि स्टाफ क्वार्टर्स के अन्य 50 लोगों की जांच भी की गई है. बताया जाता है कि पॉजिटिव में से 14 मरीजों को वीएनआईटी के कोविड केयर सेंटर भेज दिया गया.

152 सुपर स्प्रेडर की हुई जांच

लक्ष्मीनगर जोन दूसरे चरण के कोरोना लहर में हॉटस्पॉट के रूप में पुन: उजागर हो रहा है. इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि रविवार को लक्ष्मीनगर जोन में 152 सुपर स्प्रेडर की जांच की गई जिसमें खामला में 102 और जयताला में 50 लोगों की जांच किए जाने की पुष्टि मनपा के स्वास्थ्य विभाग ने की है. सूत्रों के अनुसार शहर में इस तरह के कई मामले उजागर होने की संभावना है. चूंकि गत कुछ दिनों से स्टाफ क्वार्टर्स से लगातार पॉजिटिव मिलते आ रहे थे जिससे मनपा ने यहां के सभी लोगों का कोरोना टेस्ट कराने का निर्णय लिया. इसके बाद अचानक कोरोना ब्लास्ट हुआ. 

पूरा क्वार्टर परिसर किया सील

विशेषत: मनपा ने इस तरह से 5 से अधिक कोरोना पॉजिटिव मिलने पर संबंधित इमारत सील करने के आदेश कुछ समय पहले जारी किए गए थे. यहां तक कि ऐसे मामले उजागर होते ही मनपा ने मोबाइल टेस्टिंग टीम को भेजकर सभी की जांच कराने का सिलसिला शुरू किया गया जिसमें अब तक कई स्थानों पर इस तरह की जांच की गई. रविवार को धंतोली स्थित एलआईसी क्वार्टर्स में इतनी भारी संख्या में पॉजिटिव मिलने के बाद परिसर को पूरी तरह सील कर दिया गया.