ST BUS

    नागपुर. आज से सिटी पूरी तरह से अनलॉक हो रही है. इसके साथ ही एसटी स्टैंड में खड़ी बसें आज पूरी रफ्तार के साथ सड़कों पर दौड़ती नजर आएंगी. अनलॉक होते ही यात्रियों के लिए अब एसटी बसों में सफर करना भी आसान हो गया है. राज्य सरकार ने 15 अप्रैल से सामान्य यात्रियों की यात्रा करने पर रोक लगा दी थी जिसके बाद से एसटी की सैकड़ों बसें स्टैंड पर खड़ी धूल खा रही थीं. सोमवार से बसों में सामान्य यात्रियों को भी यात्रा करने की अनुमति मिलेगी. एसटी मैनेजमेंट ने यात्रियों के लिए सोमवार से 300 बसों को चलाने का फैसला लिया है. अनलॉक हुए सभी जिलों में एसटी बसें जाएंगी. वहीं जहां कुछ छूट मिली है उन जिलों में भी यात्रियों को बस पहुचाएगी. सोमवार को इसके लिए विस्तृत गाइडलाइन जारी की जाएगी. एसटी बस स्टैंड के इंचार्ज दीपक तामगाडगे का कहना है कि अब सामान्य यात्रियों के लिए भी एसटी बस की सुविधा उपलब्ध होगी.

    अब 25% हो जाएगा ऑपरेशन

    लॉकडाउन के दौरान एसटी बस स्टैंड से केवल 20 से 30 बसों का ही संचालन हो रहा था. अब लॉकडाउन खुलने के बाद बस स्टैंड से करीब 300 बसों का संचालन किया जाएगा. पहले बस स्टैंड से 10% ऑपरेशन हो रहे थे. सोमवार से यह 25% हो जाएंगे. वहीं उम्मीद जताई जा रही है कि अगर सब कुछ सामान्य रहा तो 15 जून से बसों की संख्या में और भी बढ़ोतरी की जाएगी.

    यात्रियों की संख्या से होगा फैसला

    मैनेजमेंट का कहना है कि जहां-जहां बसों के जाने की अनुमति है वहां-वहां बसों को भेजा जाएगा. 300 बसों को तैयार किया गया है लेकिन यात्रियों की संख्या पर ही सब निर्भर करेगा. अगर बसों में यात्रियों की संख्या बेहतर होगी तो सभी बसों का संचालन किया जाएगा. वहीं अगर यही स्थिति रही तो धीरे-धीरे बसों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी लेकिन अगर ट्रैफिक कम रहा तो बसों को नहीं भेजा जाएगा.

    इंटर स्टेट बस के लिए अभी और इंतजार

    एसटी बस स्टैंड से फिलहाल ज्यादातर विदर्भ में ही बसों का संचालन किया जा रहा है. इंटर स्टेट बस परिवहन के लिए अभी और इंतजार करना पड़ सकता है. हालांकि सबसे पहले छत्तीसगढ़ जाने वाली बसों को शुरू किया जाएगा क्योंकि राज्य  के आधे से ज्यादा जिलों में लॉकडाउन खुल चुका है तो वहीं छत्तीसगढ़ में भी लॉकडाउन खत्म हो चुका है. ऐसे में भंडारा-देवरी मार्ग होते हुए छत्तीसगढ़ जाने वाली बसों को भी जल्द से जल्द शुरू करने की तैयारी की जा रही है.

    सोशल डिस्टेंसिंग का पालन जरूरी

    लंबे इंतजार के बाद एसटी बस स्टैंड सामान्य यात्रियों के लिए खुल रहा है. ऐसे में लोगों को भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. ताकि संक्रमण को फैलने से रोक सके. वहीं मैनेजमेंट को भी बस स्टैंड पर मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराना सुनिश्चित करना होगा. सैनिटाइजर की भी व्यवस्था करनी होगी.