सिटी से गुजरेगी 4 क्लोन ट्रेनें, 21 से होगी शुरू

  • वेटिंग का चक्कर होगा समाप्त

नागपुर. कोरोना काल के बीच रेलवे ने पहले सैकड़ों श्रमिक स्पेशल और अब 310 स्पेशल ट्रेनों के इतर 21 सितंबर से क्लोन ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया है. इनकी कुल संख्या 20 जोड़ी यानि अप और डाउन दिशायें मिलाकर कुल 40 ट्रेनें बताई हैं. इनमें से 2 जोड़ी यानि कुल 4 क्लोन ट्रेनें नागपुर होकर भी चलेगी.

रेलवे बोर्ड के डिप्टी डायरेक्टर राजेश कुमार ने इन 40 क्लोन ट्रेनों को चलाने के संबंध में आदेश जारी किया. ज्ञात हो कि कोरोना काल के बावजूद कुछ रूट पर ट्रेनों में लंबी वेटिंग चल रही है. ऐसे में कई यात्री यात्रा से वंचित रह रहे हैं. इसी बात को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने डिमांड वाले रूट पर क्लोन ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया हैं जिनमें यात्रियों के लिए वेटिंग टिकट का झंझट समाप्त हो जायेगा. क्लोन ट्रेनों के स्टापेज काफी सीमित रखे गये हैं तथा इनका समय भी मुख्य ट्रेन के आसपास ही तय किये जायेंगे.

हमसफर कोच में होगी ट्रेनें
नागपुर होकर गुजरने वाली क्लोन ट्रेनों में 02787 सिकंदराबाद-दानापुर और ट्रेन 02788 दानापुर-सिकंदराबाद क्लोन ट्रेनें हैं जो प्रतिदिन चलेगी. उक्त ट्रेनें नागपुर के अलावा बल्लारशाह, इटारसी, जबलपुर, कटनी, प्रयागराज जंक्शन, दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन पर स्टापेज लेगी. वहीं, ट्रेन 06509 बंगलुरू-दानापुर और ट्रेन 06510 दानापुर-बंगलुरू क्लोन ट्रेनें सप्ताह में क्रमश: सोमवार और बुधवार को चलेगी.

ये दोनों ट्रेनें नागपुर के अलावा कटपड़ी, चेन्नई, विजयवाडा, वारंगल, बल्लारशाह, इटारसी, जबलपुर, सतना, प्रयागराज चावकी, दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, आरा स्टेशनों पर स्टापेज लेगी. खास बात है कि ये सभी ट्रेनें हमसफर एक्सप्रेस की रैक में चलाई जायेगी. यात्रियों के इन क्लोन ट्रेनों के लिए हमसफर एक्सप्रेस के अनुसार किराया देना होगा.