Corona
File Photo

नागपुर. सिटी में कोरोना के मरीजों की संख्या फिर बढ़ती जा रही है. अब जिले में 5,002 कोरोना के मरीज हो गए हैं जिनका उपचार अस्पतालों व घरों में चल रहा है. इनमें सिटी के 4,377 और ग्रामीण भागों में 525 मरीजों का समावेश है. वहीं शुक्रवार को फिर जिले में 457 नये पॉजिटिव मिले हैं जिनमें 377 सिटी के और 79 ग्रामीण भागों के हैं. इन्हें मिलाकर अब तक पॉजिटिव संख्या 1,10,789 हो गई है. वहीं शुक्रवार को फिर 8 संक्रमितों की मौत हो गई. इन्हें मिलाकर अब तक मरने वालों की संख्या भी बढ़कर 3,636 हो गई है.

शुक्रवार को सिटी के 6 लोगों की मौत हुई और ग्रामीण से 1 व जिले के बाहर के 1 मरीज की यहां मौत हो गई. बताया जा रहा है कि कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमितों की संख्या अब बढ़ने लगी है हालांकि मरने वालों की संख्या में नियंत्रण है. पहली लहर में एक वक्त ऐसा आया था जब करीब डेढ़ महीने तक रोज ही 40-50 की मौत इस महामारी से हो रही थी. उस भयावह स्थिति पर नियंत्रण तो किया गया है लेकिन डॉक्टरों का कहना है कि बेहद सावधानी बरतने का समय चल रहा है.

262 की हुई छुट्टी

शुक्रवार को जिले के विविध अस्पतालों से 262 मरीज स्वस्थ होकर घर लौटे. इनमें सिटी के 237 और ग्रामीण भागों के 25 मरीजों का समावेश है. इन्हें मिलाकर अब तक कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या 1,02,151 हो गई है. शुक्रवार को रिकवरी रेट 92.20 प्रतिशत था. दिवाली के पहले यहां 93-94 के बीच तक पहुंच गया था. दिवाली के बाद रिकवरी रेट में करीब 1 फीसदी की गिरावट आई है.

डॉक्टरों का कहना है कि अगर लोग मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन, बार-बार साबुन से हाथ धोने, सैनिटाइजर का उपयोग करने और भीड़ से बचने व बिना किसी काम के घर से बाहर नहीं निकलने के नियमों का पालन करेंगे तो हालात को नियंत्रण में रखा जा सकता है. जब तक दवाई नहीं आती तब तक किसी तरह की ढिलाई नहीं करने की अपील डॉक्टरों ने की है.