Goods train derails near Mumbai, efforts are on to bring train coach back on track
Representative Photo

  • यात्रियों की कमी के कारण मध्य रेलवे ने लिया फैसला

Loading

नागपुर. यात्रियों की कमी को देखते हुए लगातार ट्रेनों को कैंसल करने का सिलसिला जारी है. मध्य रेलवे द्वारा कई ट्रेनों को पहले भी रद्द किया जा चुका है. वहीं बु‍धवार को भी मध्य रेलवे ने 4 से अधिक ट्रेनों को कैंसल कर दिया है. यह ट्रेनें स्पेशल और साप्ताहिक ट्रेनें हैं. इनमें पर्याप्त यात्री नहीं होने कारण रेलवे ने यह फैसला लिया है.

लॉकडाउन के कारण यात्री सफर नहीं कर रहे हैं जिससे रेलवे को लाखों रुपए का नुकसान हो रहा है. इसे देखते हुए महाराष्ट्र के अंदर ही चलने वाली ट्रेनों को कैंसल किया गया है जिनमें नागपुर से कोल्हापुर, पुणे, मुंबई रूट की ट्रेनें शामिल हैं. इन्हें जुलाई और जून के अंत तक के लिए बंद रखा गया है. आने वाले दिनों में अगर स्थिति सामान्य रही तो दोबारा शुरू किया जा सकेगा. फिलहाल यात्रियों की कमी को देखते हुए निर्धारित तारीख तक यह ट्रेनें नहीं चलेंगी.

यह ट्रेनें की गईं रद्द

1. नागपुर-छत्रपति शाहू महाराज टर्मिनस कोल्हापुर स्पेशल 29 जून और कोल्हापुर-नागपुर स्पेशल 28 जून तक.

2. पुणे-नागपुर 1 जून और नागपुर -पुणे स्पेशल को 3० जून तक.

3. पुणे-नागपुर स्पेशल 24 जून तक और नागपुर-पुणे स्पेशल 25 जून तक.

4. पुणे-नागपुर त्रि-साप्ताहिक स्पेशल 30 जून और नागपुर-पुणे त्रि-साप्ताहिक स्पेशल 29 जून तक.

5. मुंबई-नागपुर स्पेशल 1 जुलाई तक और नागपुर-मुंबई स्पेशल 30 जून तक.

6. पुणे-अजनी साप्ताहिक स्पेशल २ जून तक और अजनी-पुणे स्पेशल २९ जून तक.

7. पुणे-अजनी साप्ताहिक स्पेशल और अजनी -पुणे साप्ताहिक स्पेशल २६ जून तक.

कोरोना की मार से बढ़ी परेशानी

रेलवे ने इन दिनों बड़ी परेशानी से गुजर रही है. जहां कई ट्रेनों में यात्रियों की संख्या घट रही है तो वहीं कम यात्रियों के साथ ट्रेन चलाना भी उसकी जिम्मेदारी है. ऐसे में इन दिनों केवल हावड़ा-मुंबई रूट पर ही भीड़ देखी जा सकती है. कोरोना का संक्रमण बाकी राज्यों में भी फैलने लगा है. इसे देखते हुए रेलवे द्वारा भी एहतियात बरती जा रही है. आने वाले दिनों में कुछ और ट्रेनें कैंसल हो सकती हैं.