Water Pipeline Burst

  • NHAI का शटडाउन, सुचारू नहीं हुई जलापूर्ति
  • 06 दिनों तक सूखा परिसर
  • 15,000 ग्राहकों को पानी नहीं

नागपुर. राष्ट्रीय महामार्ग क्रमांक-6 पर एनएचएआई की ओर से चौड़ीकरण और फ्लाईओवर का काम किया जा रहा है. जिसके लिए यूटिलिटी शिफ्टिंग की आवश्यकता होने से मनपा के जलप्रदाय विभाग और ओसीडब्ल्यू से 7 मार्च को 24 घंटे के लिए संबंधित क्षेत्र की जलापूर्ति शटडाउन करने मांग की गई थी. 24 घंटे का काम किसी तरह 72 घंटों में पूरा तो किया गया. लेकिन 72 घंटे बाद जलवाहिनी को चार्ज करते ही पुन: जलवाहिनी फूट गई. जिससे इस जलवाहिनी से होनेवाली जलापूर्ति वाले क्षेत्रों को अब लगातार 6 दिनों तक सूखा रहने की नौबत आ गई है. बताया जाता है कि लगभग 15,000 ग्राहकों को 7 मार्च से पेयजल नहीं मिल रहा है. अब पुन: 12 और 13 को पारडी, पारडी-1 और भांडेवाड़ी टंकी से जलापूर्ति नहीं होने की जानकारी उजागर की गई है.

2 मुख्य जलवाहिनियों को जोड़ने का काम

बताया जाता है कि 700 एमएम व्यास की मुख्य जलवाहिनी को पारडी और भांडेवाड़ी टंकी की मुख्य जलवाहिनी के साथ जोड़ने का काम किया जाना है. इन जलवाहिनियों को जोड़ने के लिए ही 24 घंटे की आवश्यकता होने की संभावना जताई गई थी. किंतु अब इसके लिए 6 दिन लग रहे हैं. जलापूर्ति नहीं होने के कारण परिसर के लोगों ने लकड़गंज जोन में तोड़फोड़ भी किया था. जिससे विभाग ने आनन-फानन में जलवाहिनी शुरू तो की, किंतु गुरुवार को पुन: फूट गई. जिससे लगभग 4 एमएलडी पानी का नुकसान होने का अनुमान लगाया जा रहा है. हालांकि लोगों को जलवाहिनियों से तो जलापूर्ति नहीं हो रही है, किंतु टैंकर से भी जलापूर्ति सुनिश्चित नहीं की जा रही है. 

जलप्रदाय समिति सभापति गवई हुए नॉट रिचेबल

भांडेवाड़ी और पारडी परिसर के लगभग 15,000 उपभोक्ता लगातार 4 दिनों से पेयजल के बिना गुजारा कर रहे हैं. हालांकि इन 4 दिनों में टैंकर से भी जलापूर्ति सुनिश्चित नहीं की गई, किंतु जलप्रदाय समिति सभापति संदीप गवई की ओर से इस संदर्भ में कोई संज्ञान नहीं लिया गया. यहां तक कि समस्या को लेकर कई लोगों ने उनसे सम्पर्क करने का प्रयास तो किया, लेकिन वे नॉट रिचेबल रहें. जिससे अब पुन: क्षेत्र की जनता को 2 दिनों तक भगवान भरोसे रहने की नौबत आ गई है. 

इन क्षेत्रों में नहीं होगी जलापूर्ति

पारडी-1 : महाजनपुरा, खाटिकपुरा, मातंगपुरा, डबलेवाड़ी, उड़िया मोहल्ला, गजानन मंदिर परिसर, ठवकरवाड़ी, अंबेनगर, समतानगर, एकतानगर, दुर्गानगर, सराई मोहल्ला, हनुमान मंदिर, सद्गुरूनगर, विनोबाभावेनगर, कोष्टीपुरा, राणी सति लेआउट, जयदुर्गानगर, राम भूमि, सुंदरनगर, शेंडेनगर.

पारडी-2 : तालपुरा, शारदानगर, भवानी मंदिर, गणेश मंदिर परिसर, राम मंदिर परिसर, घटाटेनगर, अशोकनगर, रेणूकानगर, गंगाबाग, नवीननगर, श्यामनगर, आभानगर, भरतवाड़ा, करारेनगर, पुनापुर, शिवशक्तिनगर.

भांडेवाड़ी : राजनगर, बालाजी किराणा, वैष्णवदेवीनगर, श्रावणनगर, सरजू टाउन, खांदवानी टाउन, पवनशक्तिनगर, अंतुनगर, तुलसीनगर, अब्बुमियानगर, महेशनगर, मेहेरनगर, सरोदेनगर, साहिलनगर.