Encroachment
File Photo

Loading

नागपुर. मनपा के प्रवर्तन विभाग की ओर से कुछ विशेष मौकों को छोड़ दिया जाए, तो अमूमन दिन में ही अतिक्रमण उन्मूलन कार्रवाई होती है. यहां तक कि शाम को कार्रवाई भी खत्म कर दी जाती है. यहीं कारण है कि शहर के कई इलाकों में शाम को अतिक्रमणकारियों का बाजार गुलजार होता है. किंतु गुरूवार को गांधीबाग में इस समय ऐसे अतिक्रमणकारियों में उस समय खलबली मच गई, जब जोन के सहायक आयुक्त अशोक पाटिल के नेतृत्व में दस्ता दलबल के साथ कार्रवाई किए यहां पहुंच गया. कोरोना के मामले कम होने तथा व्यापारिक गतिविधियां शुरू होने और निकट में दीपावली का त्यौहार होने से गांधीबाग में विशेष रूप से शाम के समय लोगों की भीड़ बढ़ने का नजारा देखा जा रहा था. यहां तक कि अतिक्रमणकारियों की गतिविधियां भी बढ़ने से यातायात बाधित हो रहा था. जिससे जोन ने विशेष रूप से शाम को कार्रवाई करने का निर्णय लिया.

2 ट्रक सामान जब्त, 24 हजार का वसूला जुर्माना

गांधीबाग जोनल कार्यालय के माध्यम से दोपहर को सर्वप्रथम महल में कार्रवाई को अंजाम दिया गया. शिवाजी पुतला चौक होते हुए अशोक चौक और रेशमबाग तक दस्ते ने कार्रवाई की. जिसके बाद शाम को गांधीबाग में जैसे ही दस्ता पहुंचा. अतिक्रमणकारियों में अफरातफरी मच गई. हालांकि कई अतिक्रमणकारी हाथठेले लेकर गलियों में तो गायब हो गए, किंतु दस्ते ने कई अतिक्रमणकारियों को अपना निशाना बनाया. कई बार चेतावनी देने के बाद भी फूटपाथ और सड़कों के किनारे खड़े होकर यातायात को बाधित करनेवालों का सामान जब्त करना शुरू कर दिया. कार्रवाई में जहां 2 ट्रक सामान जब्त किया गया, वहीं कड़ा रूख अपनाते हुए 24 हजार रु. का जुर्माना भी वसूल किया. 

फिर मानकापुर स्टेडियम के पास कार्रवाई

एक दिन पहले ही मानकापुर स्टेडियम के पास कार्रवाई करने के बाद भी पुन: फूटपाथों पर अतिक्रमण होने की भनक लगते ही गुरूवार को दस्ता ट्राफिक पुलिस के साथ यहां पहुंच गया. पागलकाना चौक से मानकापुर चौक तक कार्रवाई करने के बाद दस्ता पुलिस लाइन टाकली तालाब के पास पहुंच गया. जहां से सीआईडी कार्यालय होते हुए चोपडे लान तक कई सब्जी और फल विक्रेताओं का अतिक्रमण हटाया गया. इसके पूर्व एलेक्सीस अस्पताल के पास से पूजा सामग्री की दूकान भी हटाई गई. कार्रवाई में कुल 50 अतिक्रमणों को साफ किया गया. साथ ही 1 ट्रक सामान भी जब्त किया गया. कार्रवाई में प्रवर्तन उपायुक्त महेश मोरोणे, हरीश राऊत, प्रकाश वराडे और प्रवर्तन निरीक्षक संजय कांबले के मार्गदर्शन में महेन्द्र सुरडकर, सुनील बावने, विनोद झाडे, शादाब खान और आतिश वासनिक ने हिस्सा लिया.