Without Mask Fine

Loading

नागपुर. कोरोना पर नियंत्रण के तमाम उपायों के अनुसार लोगों को मास्क की अनिवार्यता भले ही लागू की गई, किंतु लोगों की ओर से धड़ल्ले से इसका उल्लंघन जारी है. एक ओर उल्लंघन किया जा रहा है, वहीं दूसरी ओर मनपा के उपद्रव शोध दल ने ऐसे लोगों पर जुर्माने की कार्रवाई जारी रखी है.

बुधवार को उपद्रव शोध दल की ओर से 143 लोगों के खिलाफ कार्रवाई कर 500 रु. प्रति व्यक्ति के अनुसार कुल 71,500 रु. का जुर्माना ठोका गया. उल्लेखनीय है कि कार्रवाई की शुरुआत करने के बाद से अब तक कुल 23,197 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई, जिसमें 99.57 लाख रु. का जुर्माना वसूल किया गया. 

बाज नहीं आ रही जनता

उल्लेखनीय है कि मास्क नहीं पहनने पर शुरुआती दौर में मनपा की ओर से केवल 200 रु. का जुर्माना वसूला जाता रहा है. किंतु जुर्माना की राशि कम होने से लोगों द्वारा धड़ल्ले से इसका उल्लंघन होता देखे जाने पर जुर्माना की राशि 500 कर दी गई. जुर्माना की राशि बढ़ाए जाने के बाद भी अब तक कुल 17,727 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई है, जिसके अनुसार 88.63 लाख का जुर्माना वसूल किया गया. जुर्माना बढ़ने के बाद अधिक लोगों पर कार्रवाई होने के बाद भी नियमों का उल्लंघन रुकने का नाम नहीं ले रहा है जिससे जुर्माना की राशि और बढ़ने की संभावना सूत्रों ने दी. 

कब लग पाएगा अंकुश

उल्लेखनीय है कि मनपा के उपद्रव शोध दल ने उसके लिए निर्धारित कई तरह के कामों को छोड़कर अब पूरी तरह बिना मास्क वालों पर कार्रवाई पर ध्यान लगाया है. एक ओर जहां दूसरी जवाबदेही पर असर पड़ रहा है, वहीं बिना मास्क घूमनेवालों की संख्या में कमी आते दिखाई नहीं दे रही है. यहां तक कि ठंड के चलते अब कोरोना का दूसरा फेज शुरू होने की आशंका जताई जा रही है. लेकिन जनता इसे लेकर गंभीर दिखाई नहीं दे रही है जिससे स्थिति भयावह होने की आशंका है.

बुधवार को हुई कार्रवाई में दस्ते ने लक्ष्मीनगर जोन में 13, धरमपेठ जोन में 23, हनुमाननगर जोन में 26, धंतोली जोन में 7, नेहरूनगर जोन में 22, गांधीबाग जोन में 8, सतरंजीपुरा जोन में 9, लकड़गंज जोन में 7, आसीनगर जोन में 12, मंगलवारी जोन में 13 और मनपा मुख्यालय में 3 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई.