Mask Fine
प्रतीकात्मक तस्वीर

Loading

नागपुर. कोरोना पर नियंत्रण के तमाम उपायों के तहत लोगों को मास्क की अनिवार्यता लागू की गई है. हालांकि अब बिना मास्क वाले लोगों के आंकड़ों में कमी आई है, किंतु कुछ लोगों की ओर से अब भी धड़ल्ले नियम का उल्लंघन जारी है. इसलिए मनपा के उपद्रव शोध दल ने ऐसे लोगों पर जुर्माने की कार्रवाई जारी रखी है. मंगलवार को उपद्रव शोध दल ने 152 लोगों के खिलाफ कार्रवाई कर 500 रु. प्रति व्यक्ति के अनुसार कुल 76,000 रु. का जुर्माना ठोका. उल्लेखनीय है कि अब तक कुल 23,943 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई, जिसमें 1.03 करोड़ रु. का जुर्माना वसूल किया गया.

बाज नहीं आ रही जनता

उल्लेखनीय है कि मास्क नहीं पहनने पर शुरुआती दौर में मनपा केवल 200 रु. का जुर्माना वसूल रही थी, किंतु जुर्माना की राशि कम होने से लोगों द्वारा धड़ल्ले से इसका उल्लंघन होता देख जुर्माने की राशि 500 कर दी गई. 200 रु. के जुर्माना के दौरान कुल 5,470 लोगों पर कार्रवाई की गई थी, जबकि 500 रु. जुर्माना किए जाने के बाद से अब तक कुल 18,473 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई है. 

मनपा में भी बिना मास्क वालों पर कार्रवाई

मंगलवार को जहां शहर के अलग-अलग जोन में बिना मास्क पहने निकलने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई, वहीं मनपा में भी बिना मास्क पहने आने वाले 5 लोगों से जुर्माना वसूला गया. लक्ष्मीनगर जोन में 23, धरमपेठ जोन में 30, हनुमाननगर जोन में 8, धंतोली जोन में 11, नेहरूनगर जोन में 17, गांधीबाग जोन में 8, सतरंजीपुरा जोन में 12, लकड़गंज जोन में 10, आसीनगर जोन में 15 और मंगलवारी जोन में 13 लोगों पर कार्रवाई की गई. बताया जाता है कि ठंड के दिनों में अब कोरोना की दूसरी लहर आने की संभावना के चलते इसे लेकर जारी दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन कराया जा रहा है. यही कारण है कि गत कुछ दिनों से नियमों के उल्लंघन के मामले कम पाए जा रहे हैं.