Without Mask, Action
-प्रतीकात्मक तस्वीर -File Photo

  • 10 जोन में दस्ते है सक्रिय

नागपुर. दीपावली के बाद कोरोना की दूसरी लहर आने के पुख्ता दावे स्वास्थ्य विशेषज्ञों के साथ ही सरकारी स्तर पर भी किए जा रहे हैं. एक ओर कोरोना का खतरा, वहीं दूसरी ओर नियमों को ताक पर रखकर घूमनेवालों पर अंकुश लगाना, मनपा के लिए चुनौती से कम नहीं है.

हालांकि, मनपा ने इससे निपटने के लिए सभी 10 जोन में एनडीएस दस्ते की नियुक्ति तो कर रखी है, किंतु मंगलवार को एनडीएस की कार्रवाई सुस्त दिखाई दी. इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि भले ही कई वाहन चालक बिना मास्क घूमते दिखाई दे रहे हो, लेकिन दस्ते की ओर से केवल 154 लोगों के खिलाफ कार्रवाई कर 77,000 रु. का जुर्माना वसूल किया गया. 

अब तक 23,054 के खिलाफ कार्रवाई

बताया जाता है कि मनपा की ओर से शुरू किए गए अभियान के बाद अब तक कुल 23,054 लोगों के खिलाफ कार्रवाई सुनिश्चित की गई है. जिसमें 98.86 लाख रु. का जुर्माना वसूल किया गया. लोगों के लिए खतरा बने बिना मास्क घूमने वालों पर नकेल कसने के लिए लंबे समय से मनपा द्वारा प्रयास तो किए जा रहे हैं, लेकिन इसमें पूरी तरह सफलता मिलती दिखाई नहीं दे रही है.जबकि मनपा ने जुर्माना की राशि को 200 से बढ़ाकर 500 रु. भी कर दिया. जानकारों के अनुसार कुछ लोगों द्वारा जानबूझकर इसका पालन नहीं किया जाता है. दूर से ही कार्रवाई होते देख गाड़ियों को दूसरे मार्ग पर मोड़ दिया जाता है. अत: अब कड़ाई से कार्रवाई करना जरूरी है. 

जुर्माना बढ़ा, फिर भी उल्लंघन

सूत्रों के अनुसार कोरोना की दूसरी लहर आने की संभावना को देखते हुए जुर्माना की राशि बढ़ाई जानी चाहिए. जिससे नियम तोड़नेवालों में कुछ दहशत हो सकेगी. विशेषत: 15 सितंबर से 500 रु. जुर्माना करने के बाद भी 17,584 वाहन चालकों द्वारा नियमों का उल्लंघन किया गया. जिसमें 87.92 लाख रु. का जुर्माना भी वसूल किया गया. अत: अब जुर्माना की राशि बढ़ाना उचित होगा.

मंगलवार को हुई कार्रवाई में दस्ते ने लक्ष्मीनगर जोन अंतर्गत 22, धरमपेठ जोन में 20, हनुमाननगर जोन में 31,धंतोली जोन में 8, नेहरूनगर जोन में 14, गांधीबाग जोन में 8, सतरंजीपुरा जोन में 9, लकडगंज जोन में 8 आसीनगर जोन में 11 और मंगलवारी जोन में 20 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की. यहां तक कि मनपा में भी 3 लोगों के खिलाफ कार्रवाई को अंजाम दिया गया.