Nagpur Corona Update

    • 30 मरीज मेडिकल व मेयो में भर्ती 
    • 304 एक्टिव केस 
    • 97 फीसदी पहुंचा रिकवरी रेट 

    नागपुर. अप्रैल-मई में आतंक मचाने वाला कोरोना वायरस अब कमजोर होता नजर आ रहा है. फिलहाल जिले में एक्टिव केस भी तेजी से कम हुए हैं. यही वजह है कि अस्पतालों में अब मरीजों की संख्या कम हो गई है. मेडिकल व मेयो में केवल 30 मरीज भर्ती हैं. डॉक्टरों के साथ ही प्रशासन ने भी राहत की सांस ली है. इस बीच सिटी में अब तक के सबसे कम 4 संक्रमित मिले. वहीं किसी भी मरीज की कोरोना की वजह से जान नहीं गई. 

    आईसीएमआर और आईएमए ने सावधानी और सतर्कता नहीं बरतने की स्थिति में अगस्त में तीसरी लहर की संभावना व्यक्त की है. फिलहाल जिले में स्थिति नियंत्रण में है. तीसरी लहर के खतरे को देखते हुए लोगों ने भी सावधानी बरती. वहीं शनिवार और रविवार को पूर्ण लॉकडाउन का भी लाभ मिला है. पहले डॉक्टरों ने 15 जुलाई से मरीजों की संख्या बढ़ने की संभावना व्यक्त की थी लेकिन अधिक संख्या में वैक्सीनेशन से वायरस का हमला कम हुआ है. जो लोग अब तक वैक्सीन को लेकर ना-नुकुर कर रहे थे, वे भी अब ‌फटाफट टीका लगाकर खुद को वायरस से सुरक्षित करना चाहते हैं. डॉक्टरों का मानना है कि लोगों ने सावधानी बरती और भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने को टाला तो कोरोना की तीसरी लहर से भी आसानी से निपटा जा सकता है.

    जांच में भी आई कमी 

    जिले में 24 घंटे के भीतर 3,434 लोगों की जांच की गई. इनमें केवल 9 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है. इनमें सिटी में 4 और ग्रामीण में एकमात्र पॉजिटिव पाया गया जबकि 4 मरीज जिले के बाहर के मिले. इस तरह अब तक कुल 4,92,771 लोग पॉजिटिव हो चुके हैं. इनमें सिटी में 3,39,910 और ग्रामीण में 1,46,061 लोगों का समावेश है जबकि अब तक 10,115 लोगों की मौत हो चुकी है. फिलहाल जिले में 304 एक्टिव केस हैं. इनमें केवल गंभीर मरीज ही अस्पतालों में भर्ती हैं.