RTMNU, nagpur University

    Loading

    नागपुर. आरटीएम नागपुर विश्वविद्यालय द्वारा कोरोना के चलते पिछले वर्ष से ही ऑनलाइन परीक्षाएं ली जा रही हैं. पिछले दिनों ली गई अनेक परीक्षाओं के परिणाम भी घोषित हो गए हैं लेकिन बीए पार्ट-1 के सभी पेपर देने के बाद भी एक छात्र की अंकसूची में 4 विषयों में अनुत्तीर्ण दिखाया गया. छात्र ने विवि में शिकायत की लेकिन अब तक समाधान नहीं निकल सका. बताया जाता है कि इस तरह की शिकायत केवल एक नहीं बल्कि करीब 300 छात्रों की है. 

    छात्रों ने बताया कि उन्होंने जिन विषयों की परीक्षा दी है उसके स्क्रीन शाट्स भी हैं. लेकिन अंकसूची में अनुपस्थित दिखाया जा रहा है. जब विवि से शिकायत की गई तो प्रशासन का कहना है कि दोबारा परीक्षा देना होगा. जब एक बार परीक्षा दे दी तो फिर दोबारा परीक्षा देने का कोई मतलब ही नहीं है. यह विवि की तकनीकी गड़बड़ी की वजह से हुआ है. इसमें छात्रों का क्या दोष है.

    तकनीकी कारण बता रहा विवि प्रशासन 

    दरअसल विवि प्रशासन इस पूरे मामले को छात्रों में जानकारी का अभाव होने के साथ जोड़ रहा है. बताया जा रहा है कि परीक्षा देने वाली वेबसाइट के साथ ही विंडो भी ओपन होने से कोई नोटिफिकेशन परीक्षा को ब्लॉक कर देता है, जबकि परीक्षा में छात्र ऑप्शन पर क्लिक कर आगे बढ़ते जाते हैं. इस वजह से भी उत्तर सेव नहीं होते. वहीं एक अन्य कारण यह भी बताया जा रहा है कि छात्र परीक्षा के दौरान अन्य वेबसाइट भी ओपन करते हैं. इस वजह से भी कई बार उत्तर सेव नहीं होते. इस हालत में परीक्षा देने के बाद भी उन्हें अनुपस्थित बताया जा रहा है. 

    ऑनलाइन परीक्षा के बारे में छात्रों की अनभिज्ञता की वजह से इस तरह के मामले सामने आ रहे हैं. विवि में अब तक करीब 300 छात्रों ने शिकायतें की हैं. यदि छात्रों के प्रश्न सेव होंगे तो उन्हें अंक दिए जा सकते हैं लेकिन इसके लिए भी समय लगेगा. छात्र परीक्षा से वंचित न रहें इसके लिए उन्हें दोबारा परीक्षा आवेदन भरने की सलाह दी जा रही है. 

    – प्रा. प्रफुल्ल साबले, संचालक, परीक्षा व मूल्यमापन मंडल