corona
File Photo

    Loading

    नागपुर. सिटी सहित पूरे जिले में 1 मई से ही कोरोना की तीव्रता कम होने लगी है. अप्रैल महीने की पीक मई में घट रही है जिससे प्रशासन व स्वास्थ विभाग में कुछ राहत महसूस की जा रही है. पालक मंत्री नितिन राऊत के नेतृत्व में मनपा व जिला प्रशासन के संयुक्त प्रयास को सफलता मिलती दिख रही है. एक मई से तो कोरोना के संक्रमितों की संख्या में दैनिक कमी आ रही है वहीं स्वस्थ होने वालों की संख्या भी बढ़ती जा रही हैं. कोरोना की पहली लहर शांत होने के बाद अचानक ही दूसरी लहर के हमले से सिटी सहित पूरा जिला सहमा हुआ है. मरीजों की संख्या हजारों में पहुंचने के चलते ऑक्सीजन, रेमडेसिविर इंजेक्शन की कमी तो हो गई थी अस्पतालों में बेड मिलना मुश्किल हो गया था. भिलाई, ओडिसा से ऑक्सीजन की तत्काल व्यवस्था करने के चलते मरीजों को ऑक्सीजन मिल पाया. मेडिकल और मेयो में तत्काल बेड की संख्या बढ़ाने का निर्देश पालक मंत्री ने दिया. वहीं सरकार के निर्देश पर कड़ा लॉकडाउन लगाया गया और उसका परिणाम अब सामने आने लगा है.

    20 प्रतिशत कम हुई मौत

    मई महीने की 2 तारीख से मरीजों की संख्या में कमी आना शुरू हुई. एक मई को जिले में 6,576 पॉजिटिव मिले थे और 99 की मौत हुई थी. उसके बाद लगातार इस आंकड़े में कमी आनी शुरू हुई. अब 7 मई को 4,306 नये पॉजिटिव मिले हैं और मरने वालो की संख्या भी 79 है. मतलब 1 मई से अब तक हिसाब लगाएं तो दैनिक मरीजों की संख्या में करीब 25 फीसदी और मृतकों की संख्या में लगभग 20 प्रतिशत की कमी आई है. यह जिले के लिए आशाजनक है और आगे इसमें और सुधार की अपेक्षा की जा रही है.

    थर्डवेव के लिए मास्टर प्लान

    विशेषज्ञ अब तीसरी लहर आने की चेतावनी दे रहे हैं. जिसे मात देने के लिए व तीव्रता को बेहद कम करने के लिए पालक मंत्री नितिन राऊत ने मास्टर प्लान तैयार किया है. ऑक्सीजन की आपूर्ति, ऑक्सीजन कॉन्सेन्ट्रेटर मशीन की खरीदी पर अधिक जोर दिया है. मास्टर प्लान सीएम को भेजने की जानकारी उन्होंने दी है. उन्होंने कहा कि लॉकडाउन का कड़ा पालन नागरिकों व व्यापारियों ने किया है इसलिए कोरोना पर नियंत्रण में कुछ सफलता मिली है. अभी लड़ाई खत्म नहीं हुई है. उन्होंने अपील की है कि नागरिक राज्य सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का कड़ाई से पालन करें. राऊत खुद 15 दिनों तक सिटी में रहकर हालातों पर नजर रखे हुए थे. मेडिकल व मेयो में ऑक्सीजन प्लांट प्राथमिकता से लगाने का निर्देश उन्होंने दिया है. सिटी व जिले के कुछ भागों में कोविड केयर सेंटर शुरू किए गए हैं जिससे अस्पतालों से मरीजों का भार कम हुआ है. ग्रामीण भागों में नियंत्रण के लिए उन्होंने टेस्टिंग व वैक्सीनेशन बढ़ाने के निर्देश दिये हैं.

    बीते सप्ताह जिले की स्थिति

    दिनांक              

    १ मई ६,५७६ पॉजिटिव, ९९ मृतक

    २ मई ५,००७, पॉजिटिव, ११२ मृतक

    3 मई ४,९८७ पॉजिटिव, ७६ मृतक

    ४ मई ४,१८२ पॉजिटिव, ७१ मृतक

    ५ मई ४,3९९ पॉजिटिव, ८२ मृतक

    ६ मई ४,९०० पॉजिटिव, ८१ मृतक

    7 मई 4,306 पॉजिटिव, 79 मृतक