Pintu Zalke

Loading

नागपुर. मनपा स्थानी समिति के सभापति पिंटू झलके ने सभी जोन में सम्पत्ति कर की वसूली को तेज करने का निर्देश दिया है. उन्होंने साथ ही यह भी निर्देश दिया कि जिन लोगों की लंबे समय से टैक्स बकाया हैं और बार-बार नोटिस देने के बावजूद वे अदा नहीं कर रहे हैं ऐसे लोगों की सम्पत्ति जब्त कर नियमानुसार नीलामी की प्रक्रिया करें. उक्त निर्देश उन्होंने सम्पत्ति कर वसूली के संदर्भ में ली गई समीक्षा बैठक में दिए. उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के लाकडाउन अवधि में पिछले 3-4 महीनों से सिटी में प्रापर्टी टैक्स की वसूली रूक गई थी.

सम्पत्ति कर ही मनपा की आय का सबसे बड़ा व मुख्य स्रोत है. अगर यह वसूली नहीं की गई तो मनपा की आर्थिक हालत और भी बदतर हो जाएगी. उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों को अधिक से अधिक कर वसूली पर जोर देने का निर्देश दिया. बैठक में पूर्व स्थायी समिति सभापति प्रदीप पोहाणे, राजस्व उपायुक्त मिलींद मेश्राम, सहायक आयुक्त विजय हुमने, प्रकाश वराडे, राजू भिवगड़े, हरीश राऊत, सहायक आयुक्त किरण बगडे, सुषमा मांडगे, साधना पाटिल, सहायक अधीक्षक सम्पत्ति कर गौतम पाटिल उपस्थित थे.

31 तक हो बिल का वितरण
सभापति ने मनपा के सभी जोन में कर वसूली की गति तेज करने का निर्देश दिया साथ ही कहा कि 31 अगस्त तक जितने भी टैक्स बिल पेंडिंग हैं, उनका वितरण सम्पत्तिधारकों को किसी भी हाल में पूरा करें. उन्होंने 10 जोन की विस्तार से जानकारी ली. संबंधित क्षेत्र के नगरसेवकों के साथ समन्वय साधते हुए कार्य करने और जोनस्तर पर नगरसेवकों के सहयोग से प्रभागनिहाय टैक्स वसूली शिविर का आयोजन करने का निर्देश भी दिया.

उन्होंने कहा कि इस वर्ष टैक्स वसूली का जो उद्देश्य रखा है उसे पूरा करने के लिए संबंधित कार्यवाही पर ध्यान केन्द्रीत करने की जरूरत है. अगर कोई नोटिस के बावजूद टैक्स नहीं जमा करते तो उनकी प्रापर्टी जब्त करने की कार्रवाई की जाए और उसके बाद भी अगर टैक्स जमा नहीं होता तो प्रापर्टी की नीलामी की कार्रवाई की जाए.