vijay Wadettivar

  • मंत्री वडेट्टीवार ने दिए निर्देश

नागपुर. खरीफ फसल की बुआई के लिए किसानों को फसल कर्ज देने की गति बढ़ाने का निर्देश आपत्ति व्यवस्थापन, मदद व पुनर्वसन मंत्री विजय वडेट्टीवारने राष्ट्रीयकृत बैंकों को दिया है. विभागीय आयुक्त कार्यालय में इस संदर्भ में ली गई समीक्षा बैठक में उन्होंने कहा कि नागपुर संभाग के सभी पात्र किसान सभासदों को बैंक जल्द से जल्द कर्ज दे ताकि वे खरीफ फसल का नियोजन समय पर कर सकें.

बैठक में विभागीय आयुक्त संजीव कुमार, विभागीय सहनिबंधक प्रवीण वानखेडे, जिला उपनिबंधक अजय कडू व विविध बैंकों के प्रतिनिधि उपस्थित थे. वहीं सभी जिलों के जिलाधिकारी विडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े हुए थे. वडेट्टीवार ने कहा कि वर्तमान में किसान में अड़चन में है और उन्हें फसल कर्ज की नितांत आवश्यकता है. बैंक टालमटोल ना करते हुए किसानों को कर्ज उपलब्ध करें.

केवल 10 फीसदी वितरण
अनेक राष्ट्रीयकृत बैंकों ने दिये गए उद्देश्य को पूरा नहीं किया और कुछ बैंकों ने तो केवल 10 से 15 फीसदी ही कर्ज का वितरण किया है. यह गंभीर मामला है. उन्होंने ऐसे बैंकों पर नाराजी जताई. साथ ही निर्देश दिया कि आने वाले 15 जुलाई तक किसी भी हालत में 50 फीसदी लक्ष्य को पूरा करें. चंद्रपुर व गडचिरोली जिले में राष्ट्रीयकृत बैंकों की कर्ज वितरण की गति बेहद कम है. उन्होंने कहा कि 15 जुलाई को सुबह 11 बजे वे पुन: बैठक लेंगे. उन्होंने फसल कर्ज अटकाने वाले बैंकों के खिलाफ कार्रवाई का निर्देश जिलाधिकारियों को दिया.

शिविर का आयोजन
नागपुर संभाग में 24 जून तक 2.02 लाख किसानों को 1423 लाख रुपये का कर्ज वितरित किया गया है. यह उद्देश्य का 37.28 फीसदी है. वडेट्टीवार ने कहा कि बैंक किसानों तक पहुंच कर कर्ज वितरित करें. इसके लिए गांवों में शिविर का आयोजन करें.