fraud
Representative Photo

  • धोखाधड़ी का एक और मामला दर्ज

Loading

नागपुर. दूकान और फ्लैट बेचने के नाम पर कई लोगों के साथ धोखाधड़ी करने वाले बिल्डर रविशंकर चंद्रभान गुप्ता (47) को अजनी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. गुप्ता के खिलाफ धोखाधड़ी का नया मामला दर्ज हुआ है. इसके पहले भी एक व्यक्ति को आत्महत्या के लिए मजबूर करने और धोखाधड़ी के मामले में गुप्ता की गिरफ्तारी हो चुकी है. नया मामला अभिजीतनगर, बेसा रोड निवासी बिहारीलाल शिवप्रसाद सोनी (45) की शिकायत पर दर्ज हुआ.

रविशंकर ने वर्ष 2006 में रामेश्वरी चौक पर गुप्ता कांप्लेक्स का निर्माण किया. यहां उसने 8 दूकानें भी बेचने निकाली थी. सोनी ने गुप्ता के साथ 1 दूकान का सौदा किया. जल्द सेल डीड करवाने का झांसा देकर करारनामा किया और उनसे रकम ली. ऐसा गुप्ता ने अन्य 7 लोगों के साथ भी किया. कुल 20.85 लाख रुपये लेने के बाद गुप्ता की नीयत पलट गई. वह सेलडीड करवाने में टालमटोल करने लगा.

ग्राहकों को पता चला कि गुप्ता ने इमारत का नक्शा मंजूर करवाया ही नहीं था. लोग उसके घर के चक्कर काटने लगे तो अलग-अलग बहाने बताकर जल्द रजिस्टरी करवाने का विश्वास दिलाता था. आखिर लोगों ने दस्तावेजों की छानबीन शुरू की तो पता चला कि गुप्ता ने बिल्डिंग की रजिस्ट्री अपनी पत्नी के नाम पर कर दी है. साथ ही दस्तावेजों के आधार पर बैंक से लाखों रुपयों का कर्ज ले लिया है.

सोनी सहित अन्य ग्राहकों के 20.85 लाख रुपये वह पचा गया. इसी बीच गुप्ता के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज हुआ. एक व्यक्ति ने उसकी प्रताड़ना से तंग आकर खुदको जला भी लिया था. इस प्रकरण पुलिस ने गुप्ता को गिरफ्तार किया था. 2 महीने पहले ही वह जमानत पर जेल से छूटा. नया मामला सामने आते ही पुलिस ने फिर गुप्ता को गिरफ्तार कर लिया. उसे सोमवार को न्यायालय में पेश किया जाएगा.