Encroachment
File Photo

Loading

नागपुर. बुधवार की दोपहर गांधीबाग जोन अंतर्गत दरोडकर चौक विदर्भ बखारी संघ इतवारी स्कूल समीप अपराधी संतोष आंबेकर की अवैध इमारत पर दोबारा कार्रवाई की. यह इमारत उसकी पत्नी नेहा संतोष आंबेकर के नाम पर है. हाउस नंबर 484, प्रभाग क्रमांक 22 पर अवैध रूप से 4 मंजिल की इमारत खड़ी कर दी थी. आंबेकर को जेल भेजने के बाद उसके अवैध संपत्तियों पर दस्ते की गाज गिरना शुरू हो गई.

इतवारी स्थित इस इमारत पर पहले भी अतिक्रमण की कार्रवाई की जा चुकी है लेकिन इमारत 4 मंजिला होने के कारण बुलडोजर से उसे ताड़ने पर आस पास के भवनों को नुकसान पहुंच सकता है. इसलिए अतिक्रमण दस्ते की एक टीम काफी समय से इमारत के तीसरे और चौथे माले को तोड़ने में लगा हुआ है. कुछ ही दिनों में इमारत को पूरी तहत जमीदोज कर दिया जाएगा.

 

अतिक्रमण निर्मूलन दस्ते ने दलबल के साथ गांधीगेट से लेकर शिवाजी स्मारक तक फूटपाथ किये हुए अतिक्रमण का सफाया किया. दल ने फूटपाथ पर रखे हुए कपड़े के स्टेच्यू समेत इतवारी भाजी मंडी से कुल 6 हाथ ठेले अपने कब्जे में लिये. दस्ता इतवारी होते हुए गंगाजमूना मार्ग पर पहुंचा. यहां अतिक्रमण की कार्रवाई करते हुए सड़क पर अवैध रूप से रखी हुई रेती और ईटें जब्त की और अतिक्रमणकर्ता से 13,000 रुपये जुर्माना वसूला गया. गांधीबाग जोन के सहआयुक्त अशोक पाटिल के मार्गदर्शन में यह कार्रवाई की गई.

 

तुकड़ोजी चौक से 23 का सफाया
इसके बाद दस्ते ने हनुमान नगर जोन में तुकड़ोजी पूतला चौक से लेकर मानेवाड़ा चौक तक मार्ग के दोनों ओर से 23 अतिक्रमण का सफाया किया. बता दें की इस परिसर में हमेशा दूकानदार मनपानी कर फूटपाथ पर कब्जा कर लेते है. वहीं सड़क की दोनों तरफ फ्रुट समेत अन्य ठेले खड़े हो जाने के कारण कई लोग सड़क पर ही वाहन लगा देते है. ऐसे में वाहन चालकों को हर दिन यातायात में भारी परेशानी होती है.

मंगलवारी जोन में तनाव
उल्लेखनीय है कि हनुमान नगर जोन में कार्रवाई के बाद जैसे ही दस्ता मंगलवारी जोन के पागलखाना चौक पहुंचा. दस्ते को देखते ही दूकानदार सामान बचाने में जुट गए. इसी बीच दस्ते ने अवैध रूप से निर्मित किए गए शेड तोड़ने शुरू कर दिया. पागलखाना चौक से लेकर छावनी चौक तक 17 अतिक्रमण का सफाया करने के बाद दस्ते ने काटोल रोड स्थित स्टेट बैंक परिसर के आरजी मोहता और आर के मोहता अपार्टमेंट के 206.77 चौरस मीटर अवैध कमरे और शेड नेस्तनाबूत कर दिए.

इसके साथ ही बैंक परिसर के कम्पाउंड वॉल को भी तोड़ा गया. इस दौरान स्थानीय निवासियों द्वारा कार्रवाई का विरोध किया गया. कुछ समय तक मनपा अधिकारी और नागरिकों के बीच तनाव रहा, लेकिन पुलिस दल की मदद से कार्रवाई को अंजाम दिया गया. उपायुक्त अतिक्रमण महेश मोरोणे, सहआयुक्त हरिश राऊत, उप अभियंता प्रशांत सोनकुसरे, प्रवर्तन अधिक्षक संजय कांबले के मार्गदर्शन में अभियंता पी.के. गिरी, सुरेश डहाके, सुनील बावणे, भास्कर मालवे, आतिश वासनिक और शादाब खान ने कार्रवाई की.