Nylon Manja Seized, Nagpur

नागपुर. नायलॉन मांजा के कारण लोगों की जान जाने तथा पक्षियों पर भी संकट होने के बाद सरकार ने नायलॉन मांजा पर पूरी तरह पाबंदी लगाई है. किंतु चोरी छिपे नायलॉन मांजा की बिक्री होने तथा लगातार घटनाएं उजागर होने से अब मनपा के एनडीएस दस्ते के माध्यम से कार्रवाई को लेकर अभियान शुरू किया गया है.

गत कुछ दिनों से अभियान शुरू होने के बावजूद धड़ल्ले से इसकी बिक्री होने का मामला उजागर होते ही दस्ते की ओर से अभियान तेज कर दिया गया. इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि दस्ते द्वारा एक साथ 2 जोन में कार्रवाई की गई, जिसमें प्लास्टिक पतंग और नायलॉन मांजा बेचनेवाले 2 दूकानदारों के खिलाफ कार्रवाई की गई.

जुर्माना भी ठोका

उल्लेखनीय है कि मनपा के एनडीएस दस्ते ने हनुमाननगर जोन और आसीनगर जोन में दस्तक दी. नायलॉन मांजा घातक होने से इसका उपयोग टालने के लिए एक ओर जहां मनपा की ओर से जनजागृति की जा रही है, वहीं दूसरी ओर कुछ दूकानदारों द्वारा इसे अब भी बेचा जा रहा है. इससे मनपा की ओर से न केवल जब्ती कार्रवाई की जा रही है, बल्कि दूकानदारों पर जुर्माना भी ठोका जा रहा है.

मंगलवार को हुई कार्रवाई में दस्ते ने 2,000 रु. का जुर्माना वसूला. साथ ही 35 प्लास्टिक की पतंगें भी जब्त कीं. उल्लेखनीय है कि अब तक उपद्रव शोध दल की ओर से शहर के अलग-अलग हिस्सों में 39 दूकानदारों के खिलाफ कार्रवाई की गई, जिसमें 1,348 पतंगें, 11 चक्री मांजा जब्त कर 39,000 रु. का जुर्माना वसूला गया है.