fraud

  • प्लाट बेचने नाम पर 16 लाख का चूना लगाया

नागपुर. विवादास्पद जमीन का सौदा कर ठग दंपति ने एक व्यक्ति को 16 लाख रुपये का चूना लगा दिया. सोनेगांव पुलिस ने माधवनगर निवासी कमलेश प्रेमजी सोंडागर (51) की शिकायत पर मामला दर्ज किया है. आरोपियों में वाघमारे लेआउट, इंद्रप्रस्थनगर निवासी छाया चंद्रकुमार सोनवने (44) और चंद्रकुमार रामलाल सोनवने (50) का समावेश है.

आरोपी दंपति ने मौजा भामटी की विजय कोआपरेटिव सोसायटी में स्थित अपने प्लाट का सौदा कमलेश के साथ किया. 41 लाख रुपये में सौदा तय हुआ. सौदा करते समय कमलेश ने सोनवने दंपति को 3 लाख रुपये नकद और 5 लाख रुपये का चेक दिया. 23 जुलाई 2018 को करारनामा करते समय कमलेश ने 8 लाख रुपये का चेक दिया.

आरोपियों ने रकम अपने खाते में ट्रांस्फर कर ली. बाकी बचे 25 लाख रजिस्ट्री के समय देना तय हुआ. इसके बाद कमलेश लगातार सोनवने दंपति से प्लाट की रजिस्ट्री करवाने की मांग करते रहे, लेकिन आरएल नहीं होने का हवाला देकर सोनवने दंपति रजिस्ट्री टालती रही. बाद में कमलेश ने एनआईटी में जाकर जमीन के बारे में पूछताछ की तो पता चला कि लेआउट विवाद में होने के कारण इसका आरएल नहीं निकल सकता.

कमलेश ने आरोपी दंपति से सौदा रद्द कर दिया और अपने पैसे वापस मांगे. आरोपियों ने उन्हें 3 लाख रुपये का चेक दिया. बैंक में चेक जमा करने पर खाते में रकम नहीं होने का पता चला. बार-बार मांग करने के बावजूद आरोपी दंपति ने रुपये नहीं लौटाए. आखिर परेशान होकर कमलेश ने पुलिस से शिकायत की.