File Photo
File Photo

Loading

नागपुर. अगर आप बिना हेलमेट या फिर लिमिट से ज्यादा स्पीड पर वाहन दौड़ा रहे है तो सावधान हो जाईये. क्यों कि यातायात विभान ने फीर एक बार ओरव स्पीड वाहनों पर कार्रवाई करनी शुरू कर दी है. लॉकडाउन में राहत देने के बाद से ही सिटी और हाईवे पर वाहनों की संख्या बढ गई है. इस बीच वाहनों की तेज रफ्तार से हाईवे, सिटी और फ्लाईओवर पर हादसे भी बढ रहे है. तेज रफ्तार वाहनों को नियंत्रित करने के लिए यातायात विभाग ने स्पीड गन डिवाईस और अन्य अत्याधुनिक सुविधा से लेस इंटर सेप्टर व्हीकल को तैनात कर दिया है. जो कि व्हीकल पर बिना हेलमेट पहने और तेज रफ्तार से वाहन दौड़ने वाले चालकों के वाहन 500 मीटर की दूरी से कैच कर उनका चालान करेगी.

8 माह में 197 वाहनों पर चालान
इस वाहन का उद्घाटन 15 नवंबर 2019 को किया गया था. सिटी में ऐसे 2 वाहनों को हर दिन अलग-अलग जोन में भेजा जाता है. पिछले 8 महीनों में इस इंटरसेप्टर वाहन के माध्यम से 197 ओवर स्पीड वाहनों को ऑनलाइन चालान भेजा गया है. कोरोना के कारण पिछले 3 महीनों में कोई कार्रवाई नहीं की गई लेकिन सड़कों पर वाहनों की बढती रफ्तार और संख्या को देखते हुए दूबारा कार्रवाई शुरू की गई है. अजनी, काटन मार्केट, सदर, इंदोरा, कामठी, लकड़गंज, एमआईडीसी, सक्करदरा, सीताबर्डी और सोनेगांव जोन में कार्रवाई की गई. इस कार्रवाई में विभाग को अब तक 1,13,800 रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ है. 

मीनटों में ऑनलाइन जाता है चालान
ट्राफिक डीसीपी विक्रम साडी के अनुसार विभाग के पास ऐस 2 वाहन है. इन वाहनों को हर दिन अलग-अलग मार्गो पर तैँनात किया जाता है. वाहन में स्पीड गन नामक एक डिवाईस लगा हुआ है, जो की 500 मीटर की दूरी से वाहन की तेज रफ्तार को कैच कर लेता है. इसके बाद यातायात नियम का उल्लंघन करने वाले चालकों को ऑनलाइन चालन भेज दिया जाता है. इस वाहन के पिछे में एक डिवाईस लगाया गया है. यह डिवाईस इंटरनेट और वाईफाई के साथ अटैच रहता है.

डिवाईस की स्क्रीन पर वाहनों की गतिविधि साफ तौर पर दिखती है. एक पुलिस कर्मी कार के अंदर बैठकर तेज रफ्तार वाहन पर नजर रखता है. स्पीड गन में एक बटर है जिसे दबाते ही उसमें लगे डिस्प्ले पर कार की स्पीड, वाहन क्रमांक की फोटो कैप्चर हो जाती है. यह फोटो ऑनलाइन हेड आफिस में पहुंच जाती है. इसके कुछ ही समय बाद वाहन चालक को ओपर स्पीड का चालान भेज दिया जाता है.

हाईवे से लेकर सिटी तक हो रही कार्रवाई
नेशनल हाईवे, स्टेड हाईवे पर नियम के अनुसार स्पीड लिमिट सेट की जाती है. निर्धारित लिमिट से वाहन ओवर स्पीड पर होने पर ऑनलाइन चालान चालकों तक पहुंच जाता है. हाईवे पर टू व्हीलर के लिए 70 किमी प्रति घंटा, फोर व्हीलर के लिए 90 और ट्रकों के लिए 60 किमी प्रति घंटा की स्पीड निर्धारित की गई है.

इसी के साथ सिटी में निमय के अनुसार वाहनों पर कार्रवाई की जा रही है. बिना हेलमेट धारकों पर भी ऑनलाइन चालान ठोका जा रहा है. सदर फ्लाईओवर पर वाहनों की रफ्तार तेज होने लगी है. कोई बड़ी दुघर्टना न हो इसलिए स्पीड गन वाहनों को तैनात किया जा रहा है. ऑनलाइन चालान भेजे जाने से पुलिस का समय बच रहा है. इसी के साथ चालान होने पर लोगों के होने वाले विवाद भी कम हो जाएगे.