Heat
File Photo : PTI

गर्मी ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया है. भले ही बुधवार को नवतपा के तीसरे दिन सिटी का तापमान 0.8 डिसे कम रहा लेकिन तपिश में कोई कमी ही नहीं हुई. मौसम विभाग की सूचना के मुताबिक दिन भर गर्म हवा चलती रही.

Loading

नागपुर. गर्मी ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया है. भले ही बुधवार को नवतपा के तीसरे दिन सिटी का तापमान 0.8 डिसे कम रहा लेकिन तपिश में कोई कमी ही नहीं हुई. मौसम विभाग की सूचना के मुताबिक दिन भर गर्म हवा चलती रही. गर्मी इतनी बढ़ गई है कि 1 मिनट के लिए भी कूलर बंद रखना मुश्किल हो गया है. सुबह से ही सूर्यदेव अपना प्रकोप बरसाना शुरू कर देते हैं. मौसम विभाग ने सिटी का अधिकतम तापमान 46.0 डिसे दर्ज किया जो औसत से 2.8 डिग्री अधिक रहा. वहीं न्यूनतम तापमान 26.6 डिसे दर्ज किया गया जो औसत से 2.2 डिग्री कम रहा. साथ ही 2 दिनों बाद हल्की बारिश होने की संभावना जताई है.

मिल सकती है थोड़ी राहत
मौसम विभाग ने हिट वेव की चेतावनी देने के बाद आज से आरेंज अलर्ट की जानकारी दी है. इस दौरान गर्मी से थोड़ी राहत मिलने की संभावना जताई जा रही है. वर्तमान में इतनी भीषण धूप है कि घर के बाहर निकलते ही चटके लगने लगते हैं. यहां तक कि टंकी का पानी भी उबलता हुआ-सा गर्म हो जाता है. हालांकि सिटी समेत विदर्भ रेड अलर्ट से बाहर निकलकर आरेंज जोन में आ गया है. बावजूद इसके मौसम विभाग ने नागरिकों से सतर्कता बरतने की अपील की है. कुछ दिनों तक ऐसी गर्मी रहने की संभावना जताते हुए जल्द ही बारिश होने की संभावना जताई जा रही है. आगामी कुछ दिनों तक मौसम कुछ इसी तरह का रहने वाला है. तेज व आग उगलती धूप, गर्मी और चटके लगने वाली गर्म हवा चलती रहेगी. लू के थपेड़ों का सिलसिला जारी रहेगा.

30 मई को हो सकती है बारिश
इस वर्ष शुरुआत से ही मौसम में भारी बदलाव देखे गए हैं. गर्मी के मौसम में भी मूसलाधार बारिश, तूफान और कुछ स्थानों पर ओले भी गिरे. जानकारी है कि कुछ ही दिनों में मुंबई में तेज बारिश हो सकती है. इसी के साथ मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार 2 दिन बाद यानी 30 मई से अकोला, भंडारा, चंद्रपुर, गोंदिया, वर्धा, यवतमाल और नागपुर में भी कुछ स्थानों पर बारिश की बौछारें पड़ने की संभावना जताई जा रही है. इसमें 40 किमी प्रति घंटे की हवाओं के साथ गर्जना होने की भी आशंका है. आगे भी इसी प्रकार कुछ स्थानों पर बारिश होने की जानकारी दी जा रही है.

सबसे गर्म रहा चंद्रपुर
विदर्भ में बुधवार को चंद्रपुर गर्मी के मामले में फिर अव्वल नंबर पर आ गया और नागपुर दूसरे स्थान पर रहा. चंद्रपुर में 46.4 डिसे और नागपुर का तापमान 46 डिसे दर्ज किया गया, जबकि मंगलवार को सिटी का तापमान विदर्भ में सर्वाधिक दर्ज किया गया था.

विदर्भ की स्थिति

जिला तापमान

अकोला 44.6

अमरावती 45.0

चंद्रपुर 46.4

गोंदिया 44.8

वर्धा 45.5

यवतमाल 45.2

गड़चिरोली 43.2

ब्रम्हपुरी 43.7