Dayashankar Tiwari
File Photo

  • 'नवभारत' पहुंचे महापौर दयाशंकर तिवारी

Loading

नागपुर. महापौर दयाशंकर तिवारी ने कहा कि सिटी का कायाकल्प करने के लिए जनसहयोग जरूरी है. कोई भी अकेला व्यक्ति सिटी की सूरत नहीं बदल सकता, जनसहयोग के बगैर यह संभव नहीं है.

‘नवभारत’ से चर्चा करते हुए महापौर ने कहा कि विकास कार्यों में सिर्फ नेताओं-जनप्रतिनिधियों और अफसरों की सहभागिता के साथ-साथ जनता की ओर से भी प्रतिनिधित्व होना चाहिये. उनके कार्यकाल में भी यह प्रयास किया जाएगा कि जनता और विकास कार्यों के बीच वे सेतु का काम करें.

जनता-डिस्पेंसरी में होगा इलाज

कोरोनाकाल में महापौर बनने का अवसर मिला, इसलिए सबसे ज्यादा प्राथमिकता स्वास्थ्य योजनाओं को दी जाएगी. सरकारी स्वास्थ्य प्रणाली पर पब्लिक का भरोसा फिर से हो इस दिशा में वे निजी सहभागिता के साथ एक प्रकल्प पर काम कर रहे हैं. सिटी के दूरदराज के इलाकों में निजी क्षेत्र और मनपा के सहयोग से ‘जनता-डिस्पेंसरी’ शुरू करने का मानस है. जल्दी ही प्रायोगिक तौर पर इसकी शुरुवात भी हो जाएगी. यहां मनपा बिल्डिंग, पानी-बिजली प्रदान करेगी, जबकि डाक्टर और दवाएं निजी क्षेत्र की ओर से उपलब्ध होगा.

गरीब के बच्चे देखेंगे बड़े सपने

बिहार के आनंद कुमार के सुपर-30 की तर्ज पर सिटी में सुपर-75 योजना पर काम किया जा रहा है. गरीब का होनहार बच्चों को नीट, जेईई और एनडीए परीक्षा में बैठने के लिए तैयारी हेतु निजी क्षेत्र की मदत ली जा रही है. कई कोचिंग संस्थाओं ने खुद होकर इसमें सहयोग करने की इच्छा जताई है. महापौर ने बताया कि उनकी योजना सुनकर निगमायुक्त राधाकृष्णन ने बर्डी में इन बच्चों के लिए डिजीटल क्लासरूम शुरू करने की तैयारी कर ली है. अब सिटी का कोई भी गरीब बच्चा जो पढ़ाई में होशियार हो वह भी बड़े सपने देख सकेगा.

एनजीओ को दिये जाएंगे गार्डन

महापौर की संस्था लोटस जिस सफलतापूर्वक तरीके से गांधीबाग गार्डन का संचालन और रखरखाव कर रही है, उसी तर्ज पर सिटी के बाकी उद्यानों को भी मेंटनेंस के लिए एनजीओ को दिये जाएंगे. मनपा का उद्यान विभाग के पास इन उद्यानों की रक्षा-सुरक्षा का दायित्व संभालने लायक साधन-संसाधन उपलब्ध नहीं है. कई एनजीओ सिटी में अच्छा काम कर रही हैं और 40 से ज्यादा गार्डन लेने के लिए कई संस्थाएं तैयार भी हो गई हैं.

मेयर का एजेन्डा

– सड़क-बिजली-पानी की आपूर्ति अबाधित हो, इसके लिए समन्वयक की भूमिका निभाएंगे.

– मुक्त फुटपाथ, ट्राफिक जाम से निजात और रास्तों के अतिक्रमण को मुक्त रखने के लिए पुलिस आयुक्त से जल्दी होगी चर्चा.

– सिटी में रेल सेवाएं बढ़ाने, अंतरराज्यीय बस सेवाओं, निजी ट्रैवल्स की सेवा-सुविधाओं को बेहतर करने का प्रयास करेंगे.

– एयरपोर्ट से लोकल बस और रेलवे स्टेशन कनेक्टिविटी को 24×7 किया जाएगा, जिससे सार्वजनिक यातायात प्रणाली बेहतरी की जा सके.

– नदियों को पुनर्जिवित करने, हरियाली बढ़ाने और प्रदूषण रोकने की दिशा में काम किया जाएगा.

– आईआईएम, आईआईआईटी, सिम्बायसिस और दूसरी नामी शिक्षण संस्थाओं के साथ समन्वय साधकर सिटी का जीडीपी किस तरह बढ़ाया जा सकता है, उस दिशा में प्रयास किया जाएगा.

– पुराने होलसेल मार्केट को पुराना वैभव बरकरार रखते हुए वहां बिजनेस बढ़ाने के लिए जरूरत पड़ने पर कुछ कड़े कदम उठाने की दिशा में एक ठोस नीति बनाने की योजनाएं हैं.

– तेजी से बढ़ रही सिटी को मनपा ने चहुंमुखी और संतुलित विकास के लिए 10 जोन में बांटा है. हर जोन में विकास का एजेन्डा बनाकर वहां मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराया जाए, इस दिशा में एक नीति तैयार की जाएगी.

– खेलों और खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए नयी योजना पर काम किया जा रहा है. इसमें क्रीड़ा क्षेत्र के विशेषज्ञों से जल्द ही एक बैठक आयोजित कर खासदार क्रीड़ा महोत्सव को और व्यापक रूप देने का विचार किया जाएगा.

– सांस्कृतिक-साहित्यिक-आध्यात्मिक गतिविधियों को बढ़ावा देने की दिशा में कई नये उपक्रम शुरू किये जाएंगे.