NMC Mundhe

  • जनता की समस्या हल करने को दें प्राथमिकता

Loading

नागपुर. जनता को मूलभूत सेवा-सुविधाएं उपलब्ध कराना मनपा का कर्तव्य है. उनके द्वारा की गई शिकायतों के लिए एवं प्रेषित समस्याओं के लिए बार-बार मनपा के चक्कर लगाना उचित नहीं है. लोगों को केंद्रबिंदु में रखकर नागपुर लाइव सिटी एप तैयार किया गया है. 24 घंटे में शिकायत पर संज्ञान लेकर 7 दिनों के भीतर इसका निराकरण आवश्यक है.

जनता की शिकायतों को प्राथमिकता देने की सूचनाएं मनपा आयुक्त मुंढे ने अधिकारियों को दी. लोगों को घर बैठे एक क्लिक पर किसी भी तरह की समस्याओं का निराकरण करने के लिए एप तैयार किया गया, जिसके लिए अधिकारी और सभी विभाग प्रमुखों को प्रशिक्षण दिया गया. अति. आयुक्त राम जोशी, संजय निपाने, उपायुक्त निर्भय जैन एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे.

7 दिनों में निपटारा जरूरी
प्रशिक्षण के दौरान आयुक्त ने कहा कि एप लोगों की सुविधा के लिए तैयार किया गया है. जिसका उपयोग करते ही प्रत्येक शिकायत को यूनिक नंबर दिया जाता है. संबंधित शिकायत पर 24 घंटे में संज्ञान लेना जरूरी है. साथ ही संज्ञान लेने के 7 दिनों के भीतर इसका निवारण भी होना चाहिए. शिकायत का निवारण करने के बाद उस संदर्भ में विस्तृत जानकारी और शिकायत निवारण किए जाने का चित्र लोगों की जानकारी के लिए जोड़ा जा सकता है. एप प्रत्येक व्यक्ति की सुविधा के लिए होने से इसका अधिकाधिक उपयोग करने की अपील भी जनता से की गई.