File Photo
File Photo

    नागपुर. बढ़ती महंगाई से ब्रेड बनाने वाली कंपनियां भी बेबस हो गईं हैं. दूध, दही, तेल, आटा, बेसन आदि के महंगा होने के बाद ब्रेड उत्पादक कंपनियों ने भी कीमत बढ़ाने का निर्णय ले लिया है. शहर के अधिकांश उत्पादकों ने ब्रेड की कीमतों में इजाफा कर दिया है. बताया जाता है कि 25 रुपये में मिलने वाली 200 ग्राम ब्रेड अब 30 रुपये की हो गई है. बाजार में अब ग्राहकों को ब्रेड के लिए ज्यादा खर्च करने होंगे. इसी प्रकार 500 ग्राम के पैक में भी 10 रुपये की वृद्धि हो गई है.

    ब्रेड उत्पादक कंपनियों का कहना है कि कच्चे माल की कीमतों में आई तेज वृद्धि के बाद उनके पास कोई विकल्प ही नहीं बचा था. आटा, मैदा, तेल सब कुछ महंगा हो गया है. इतना ही नहीं परिवहन लागत में भी अच्छी खासी वृद्धि हुई है. ब्रेड को दूकान-दूकान पहुंचाने पर भी काफी ज्यादा खर्च करना पड़ता है. इसलिए सभी कंपनियों ने एक मत से कीमतों में इजाफा करना बेहतर समझा. 

    बेकरी उत्पाद पर भी महंगाई

    उत्पादकों ने बताया कि केवल ब्रेड ही नहीं, बल्कि अन्य बेकरी उत्पादों पर भी कीमतें बढ़ाई गई हैं. बेकरी उत्पादों पर प्रति किलो 30 से 40 रुपये का भार बढ़ा है. इसी अनुसार कीमतें भी बढ़ाई गई हैं. चाय की चुस्कियों के साथ बिस्कुट, ब्रेड और बेकरी उत्पाद का मजा लेना अब महंगा हो गया है.