Vote Counting
File Photo

Loading

नागपुर. पदवीधर चुनाव में मतों की गणना पूरी तरह से पारदर्शी व निष्पक्ष करने का निर्देश विभागीय आयुक्त व चुनाव निर्णय अधिकारी संजीव कुमार ने दिया है. वे प्रशिक्षण कार्यशाला में बोल रहे थे. इस दौरान चुनाव निरीक्षक एस.आर.वी. श्रीनिवासन भी उपस्थित थे. उन्होंने कहा कि मतगणना के दौरान अधिकारी-कर्मचारी मत का प्रदर्शन न करें, पूरी प्रक्रिया अचूक व समय पर उचित तरीके से होनी चाहिए. 2 दिसंबर को मतगणना का माकड्रिल करने का निर्देश भी उन्होंने दिया. इस अवसर पर संभाग के सभी जिलाधिकारी, सीईओ, उपजिलाधिकारी, उपविभागीय अधिकारी उपस्थित थे.

28 टेबलों पर होगी गिनती

3 दिसंबर को मतगणना होगी. जानकारी देते हुए निशिकांत सुके ने बताया कि इसके लिए 28 टेबलों की व्यवस्था की गई है. पहले पोस्टल बैलेट की गिनती होगी. आचार संहिता का पालन करते हुए मतगणना में कोई गलती न हो इस पर ध्यान रखने का निर्देश दिया गया. मतगणना स्थल पर मोबाइल या टैब लागू नहीं रहेगा. सुबह 7.30 बजे गिनती शुरू होगी. मतगणना अधिकारी मतपेटियों की क्षेत्रवार जानकारी देंगे. चुनाव में 19 उम्मीदवार हैं इसलिए 19 पेटियां होंगी और संशयात्मक मतपत्रों के लिए 1 अलग पेटी होगी जिसमें उन्हें डाला जाएगा. अगर वोटर ने पसंदीक्रम में एक ही उम्मीदवार के सामने 1,2,3 लिख दिया तो वह मत अवैध होगा. मतदान केन्द्र में उपलब्ध जामुनी करने की स्याही के पेन से वोट ही वैध होंगे, अगर किसी ने दूसरे पेन का उपयोग किया तो वोट अवैध हो जाएगा. 

1 दिसंबर को मतदान

पदवीधर चुनाव के लिए 1 दिसंबर को वोटिंग होगी. कार्यशाला में बताया गया कि पोस्टल बैलेट से मतदान करने वालों को किसी भी पेन से पसंदीक्रम लिखने की छूट होगी, उनके वोट वैध होंगे. प्रशिक्षण कार्यशाला में बड़ी संख्या में अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे. बताया गया कि चुनाव सुचारु कराने के लिए प्रशासन पूरी तरह सज्ज है.