पदवीधर चुनाव : मतदाताओं के लिए हेल्पलाइन सुविधा

  • जिलाधिकारी ने दी जानकारी

नागपुर. नागपुर विभाग पदवीधर चुनाव के लिए प्रशासन पूरी तरह सज्ज होने की जानकारी जिलाधिकारी रविन्द्र ठाकरे ने प्रेस परिषद में दी. उन्होंने बताया कि चुनाव के लिए मतदान केन्द्रों की जानकारी मतदाताओं तक सुलभ तरीके से पहुंचाने के लिए हेल्पलाइन शुरू की गई है. वहीं शहर के मतदाताओं के लिए मनपा के जोनल कार्यालयों में भी मतदाताओं को अपना नाम पता करने की व्यवस्था की गई है. ग्रामीण भागों में भी यह सुविधा उपलब्ध की गई है. उन्होंने कहा कि चुनाव में अधिक से अधिक मतदाता अपने हक का उपयोग कर मतदान केन्द्रों में पहुंचे इसलिए पूरी व्यवस्था व सुविधा की जा रही है.

162 मतदान केन्द्र

ठाकरे ने बताया कि जिले में 2.01 लाख मतदाता हैं जिनके लिए 162 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं. इन केन्द्रों पर दिव्यांगों के लिए रैम्प व व्हीलचेयर सहित मतदाताओं के लिए 15 तरह की सुविधा उपलब्ध की जाएगी. मतदान की वेबकासिट्ंग होगी और विडियोग्राफी कराई जाएगी. अलग-अलग टीमों द्वारा जांच की जाएगी. उन्होंने बताया कि 80 वर्ष से अधिक आयु के और दिव्यांग मतदाताओं को नमूना 12-ड दिया जाएगा और उन्हें 23 नवंबर के शाम आवेदन प्राप्त होने पर शपथपत्र बरने के बाद पोस्टल बैलेट द्वारा मतदान करने दिया जाएगा. बीएलओ द्वारा घर-घर जाकर ऐसे मतदाताओं के पास आवेदन दिया जाएगा. 

पूरी प्रक्रिया पर कड़ी नजर

चुनाव आयोजित करने के लिए जो टीमें नियुक्त की गई हैं उन्हें 2 बार प्रशिक्षण दिया जा चुका है. तीसरा प्रशिक्षण 30 नवंबर को होगा. ठाकरने वे बताया कि चुनाव के लिए एस.आर. श्रीनिवासन चुनाव निरीक्षक नियुक्त किये गए हैं और उनकी कड़ी नजर पूरी प्रक्रिया पर रहेगी. प्रत्येक बूथ पर आर्ब्जवर नियुक्त किये गए हैं. मतदाताओं ने उन्होंने कहा है कि वे बूथ पर कोई भी पेन नहीं लाएं अन्यथा उनका मतदान काउंट नहीं होगा. इसी तरह आंकड़े किसी एक भाषा में होने चाहिए.