Maharashtra Vaccination
PTI Photo

  • 145 सेंटर्स पर चलेगा अभियान

नागपुर. मनपा की ओर से वैक्सीनेशन अभियान को लेकर अलग-अलग चरणों में अलग-अलग अभियान तो शुरू किए गए किंतु वैक्सीन उपलब्ध नहीं होने के कारण अब एक दिन के अंतराल में वैक्सीनेशन का सिलसिला चलाया जा रहा है. इसका अंदाजा इसी  से लगाया जा सकता है कि रविवार को वैक्सीनेशन बंद रखने के बाद सोमवार को पुन: 145 सेंटर्स पर अभियान चलने की जानकारी मनपा की ओर से दी गई है.

मनपा द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार राज्य सरकार की ओर से कोविशील्ड का कोटा उपलब्ध कराया गया है जिससे 18 प्लस और 45 प्लस से ऊपर सभी लोगों को सोमवार को नि:शुल्क कोविशील्ड वैक्सीन दी जाएगी. सुबह 10 से शाम 5 बजे तक चलने वाले इस अभियान में ऑनलाइन पंजीयन के अलावा ऑफलाइन पंजीयन को भी स्वीकृत किया जाएगा. फिलहाल मनपा और सरकारी केंद्रों पर कोविशील्ड और 3 सेंटर्स पर कोवैक्सीन उपलब्ध कराई जा रही है.

केवल 3 लाख को ही डबल डोज

उल्लेखनीय है कि 35 लाख की जनसंख्या वाली सिटी में मनपा की ओर से अब तक केवल 3 लाख लोगों को ही कोरोना के दोनों डोज दिए जा चुके हैं, जबकि 8 लाख के करीब लोगों को वैक्सीन का केवल एक ही डोज दिया जा चुका है. नए नियमों के कारण दूसरा डोज पाने में लोगों को परेशानी हो रही है. यहां तक कि हर दूसरे दिन  अभियान बंद होने के कारण भी टीकाकरण की गति धीमी पड़ गई है. जानकारों के अनुसार अभियान की शुरुआत में वैक्सीन को लेकर लोगों में संदेह होने से वैक्सीन लेने कोई नहीं पहुंच रहा था. कोरोना की दूसरी लहर में देखी गई विपदा और तीसरी लहर के अंदेशे के बाद लोगों ने किया जिसके बाद केंद्रों पर भीड़ तो बढ़ी लेकिन वैक्सीन का टोटा हो गया. अब वैक्सीन का टोटा होने से धीरे-धीरे लोगों में भी उत्साह कम होता जा रहा है. 

3 सेंटर पर कोवैक्सीन

मनपा की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार मेडिकल अस्पताल, इंदोरा चौक स्थित डॉ. बाबासाहब आम्बेडकर अस्पताल और महल रोग निदान केंद्र पर 18 प्लस और 45 प्लस को कोवैक्सीन का पहला और दूसरा डोज दिया जाएगा. इसके अलावा केंद्र सरकार के नए निर्देशों के अनुसार जिन लोगों को 12 सप्ताह पूर्व कोविशील्ड का पहला डोज दिया जा चुका है उन्हें दूसरा डोज दिया जाएगा. स्वास्थ्य सेवक और फ्रंट लाइन वर्कर्स को भी दूसरा डोज दिया जाएगा. यहां तक कि ड्राइव इन वैक्सीनेशन अभियान के तहत दोनों मॉल्स के पार्किंग स्थल में सभी को सुबह 10 से शाम 5 बजे तक कोविशील्ड का टीका दिया जाएगा.