Seal
File Pic

नागपुर. कोरोना के चलते अनलाक की घोषणा के बाद लगातार उजागर हो रहे कोरोना पाजिटिव मरीजों को देखते हुए मनपा की ओर से कन्टेन्मेंट जोन घोषित करने की प्रक्रिया पूरी की जा रही है. मंगलवार को इसी श्रृंखला में मनपा की ओर से 3 परिसर को प्रतिबंधित क्षेत्र घोषित किया गया. साथ ही एक परिसर में अब पुन: कोरोना पाजिटिव मरीज मिलने से दायरा भी बढ़ाया गया. इसी तरह कुछ प्रतिबंधित क्षेत्र में अब लंबे समय से कोरोना के पाजिटिव मरीज नहीं मिलने से नियमों के अनुसार उन्हें प्रतिबंधित क्षेत्र की सूची से निकालने की प्रक्रिया भी अपनाई जा रही है.

लकडगंज जोन में 2 क्षेत्र सील
मनपा आयुक्त मुंढे के आदेशों से मंगलवार को मनपा द्वारा लकडगंज जोन अंतर्गत प्रभाग 23 के सतनामी नगर मैदान के पूर्व में वाघ के आवास से कृष्णलाल खुंगर के आवास तक, दक्षिण में खुंगर आवास से हिरालाल अमृते के आवास, पश्चिम में अमृते के आवास से त्रिवेदी केआवास तक, उत्तर में त्रिवेदी के आवास से वाघ के आवास तक का परिसर सील किया गया. इसी तरह इसी प्रभाग में भास्कर व्यास मैदान केपास पूर्व वर्धमान नगर के पूर्व में भाटिया से मंदिर, दक्षिण में माखेजा आवास से भाटिया आवास, पश्चिम में माखेजा आवास से भोयर आवास, उत्तर में भोयर आवास से मंदिर तक प्रतिबंधित क्षेत्र घोषित किया गया.

विशेषत: इस जोन के शास्त्री नगर परिसर में अब नया पाजिटिव मरीज मिलने के कारण प्रतिबंधित क्षेत्र का दायरा बढ़ाया गया. धंतोली जोन अंतर्गत भीम नगर गली नंबर 1 के उत्तर पूर्व में प्रकाश शेगावकर के आवास, उत्तर पश्चिम में अमर कर्वे के आवास, दक्षिण पश्चिम में नरेश कस्तूरे के आवास, दक्षिण पूर्व में सुनीता फ्रांसिस के आवास तक का क्षेत्र सील किया गया. 

10 क्षेत्र प्रतिबंधित सूची से बाहर
नियमों के अनुसार प्रतिबंधित क्षेत्र में 28 दिनों तक कोई भी कोरोना पाजिटिव मरीज नहीं मिलने के कारण अब मनपा की ओर से अलग-अलग जोन के 10 प्रतिबंधित क्षेत्रों को इस सूची से बाहर किया गया है. आदेशों के अनुसार गांधीबाग जोन अंतर्गत इतवारी टांगा स्टैंड, पुरानी मंगलवारी स्थित हत्तीनाला भुजाडे मोहल्ला, सेवा सदन चौक, सैफी नगर, मंगलवारी जोन अंतर्गत गड्डीगोदाम, धरमपेठ जोन अंतर्गत सदर काटोल रोड, नेहरूनगर जोन अंतर्गत गोपालकृष्ण नगर, वाठोडा, आसीनगर जोन अंतर्गत न्यू इंदोरा और हबीब नगर तथा धंतोली जोन अंतर्गत वसंत नगर, रामेश्वरी नगर को प्रतिबंधित क्षेत्र से बाहर किया गया.