Person dies of respiratory disease after discharge from Corona ward

Loading

नागपुर. एक ओर जहां लॉकडाउन में राहत के साथ ही शुक्रवार से दूकानों सहित अन्य सेवाओं के लिए राहत दी गई, वहीं दूसरी ओर कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में ‘ब्लास्ट’ हो गया है. केवल 12 घंटों में ही 56 नये पॉजिटिव मरीज पाए गए. इनमें से 80 फीसदी मरीजों में कोई भी लक्षण नहीं होने से वे सामान्य लग रहे हैं. इस बीच शुक्रवार को 56 मरीजों में संक्रमण की पुष्टि हुई. इनमें से अकेले पांचपावली क्वारंटाइन सेंटर के 39 लोगों का समावेश है, जो गोलीबार चौक के रहने वाले हैं. वहीं कुछ नये क्षेत्रों के भी मरीज पॉजिटिव आए, जिसके बाद प्रशासन ने उन क्षेत्रों को सील कर दिया है. दिनभर संपर्क में आने वालों को क्वारंटाइन करने की प्रक्रिया चलती रही.

बारिश का सीजन शुरू होने से पहले ही कोरोना वायरस अपना खतरनाक रूप दिखाने लगा है. गुरुवार को केवल 13 पॉजिटिव मरीज ही आए थे, लेकिन शुक्रवार की सुबह से लेकर दोपहर तक 3 चरणों में आई रिपोर्ट में कुल 56 मरीज बढ़ गए. इनमें 39 मरीज गोलीबार चौक, हिंगना रोड, लकड़गंज, बाजारगांव, गजानन सोसाइटी, सेमिनरी हिल्स का एक-एक मरीज और अमरावती और गोंदिया के एक-एक मरीज का समावेश है. वहीं मोमिनपुरा, टिमकी और नाईक तालाब के भी लोगों में संक्रमण पाया गया है. इनमें अधिकांश लोगों को क्वारंटाइन किया गया था. अब तक सेमिनरी हिल्स में कोई भी मरीज नहीं मिला था. लेकिन शुक्रवार को रिपोर्ट आने के बाद प्रशासन द्वारा संबंधित इलाके में सील करने की प्रक्रिया आरंभ कर दी गई. इस बीच मेयो से 5 लोगों को छुट्टी दी गई है.

क्वारंटाइन सेंटर में बढ़ी भीड़
मोमिनपुरा से मरीज मिलने का सिलसिला अब तक जारी है. वहीं नाईक तालाब, गोलीबार चौक से भी लगातार मरीज मिल रहे हैं. मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के साथ ही संदिग्ध लोगों का भी आंकड़ा बढ़ता जा रहा है. शुक्रवार को अलग-अलग इलाकों से करीब 300 लोगों को क्वारंटाइन किया गया है. सभी को अलग-अलग केंद्रों में रखा गया है. इसके साथ ही केंद्रों में भी भीड़ बढ़ने लगी है. बारिश के मौसम में संक्रमण का खतरा अधिक होता है. यही वजह है कि प्रशासन द्वारा जांच भी बढ़ा दी गई है. अमरावती के जिस मरीज में संक्रमण की पुष्टि हुई है, वह मृतक के संपर्क में आया था. प्रशासन ने एक बार फिर लोगों से मास्क नियमित रूप से पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की अपील की है.

अब तक की स्थिति

682 कुल संक्रमित

56 शुक्रवार को पॉजिटिव

13 की अब तक मौत

1,682 कुल संदिग्ध

395 होम क्वारंटाइन

428 को मिली छुट्टी