corona death
File Photo

  • आधे से ज्यादा मरीज होम आयसोलेशन में

नागपुर. कोरोना के मरीजों की संख्या में कमी के साथ ही अब मरने वालों की भी संख्या कम हो रही है. मंगलवार को जिले में सबसे कम 8 लोगों की मौत हुई. इनमें 7 मरीज जिले के रहे. जबकि एक मरीज अन्य जिले का रहा. इसके साथ ही अब तक जिले में मरने वालों की संख्या 3085 हो गई है. वहीं 330 नये पाजिटिव मरीज पाये गये हैं. इनमें 139 ग्रामीण और 190 सिटी में मरीज मिले. इस तरह अब तक कुल मरीजों की संख्या 94233 हो गई है.

मंगलवार को चौबिस घंटे के बीच कुल 4993 लोगों की जांच की गई. इनमें 2342 एंटिजन टेस्ट का समावेश रहा. इस बीच 530 मरीजों को ठीक होने के बाद छुट्टी दी गई. अब तक कुल 86293 मरीज ठीक होकर अपने घर लौट चुके है. फिलहाल जिले में 4855 एक्टिव केस है. इनमें अधिकांश मरीज घर में रहकर उपचार लाभ ले रहे हैं. मरीजों की संख्या कम होने से डाक्टरों ने भी राहत की सांस ली है. अब मेडिकल और मेयो में भीड़ कम हो गई है. यही वजह है कि अन्य मरीजों की ओर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है.

सेकेंड फ्लो की तैयारी

आईसीएमआर द्वारा व्यक्त की जा रही संभावना के मद्देनजर प्रशासन द्वारा तैयारी भी शुरू कर दी है. संभावना है कि दिसंबर के शुरूआत में एक बार फिर कोरोना मरीजों का फ्लो बढ़ सकता है. मेडिकल में 400 अतिरिक्त बेड की व्यवस्था की जा रही है. ताकी बीमारी तेजी से फैलने पर अधिकाधिक मरीजों का योग्य तरीके से इलाज किया जा सके.

वहीं मेयो में भी बेड बढ़ाने की दिशा में कार्य किया जा रहा है. एम्स द्वारा बेड की संख्या 500 करने के लिए विभागीय आयुक्त की निगरानी में गठित समिति द्वारा निरीक्षण पूरा कर लिया गया है. भविष्य में महामारी के फैलने की संभावना के मद्देनजर प्रशासन अभी से सतर्क हो गया है.