train
File Photo

  • संघमित्रा में संदिग्ध यात्री का उतारा, दोनों मेयो मे भर्ती

Loading

नागपुर. स्टेशन पर रविवार को 02692 दिल्ली-बंगलुरू राजधानी एक्सप्रेस में 29 वर्षीय कोरोना मरीज मिलने से हड़कम्प मच गया. वहीं, ट्रेन 02592 बंगलुरू-दानापुर संघमित्रा एक्सप्रेस से एक 19 वर्षीय यात्री को कोरोना संदिग्ध के रूप में नागपुर स्टेशन पर उतारा गया. दोनों को मेयो में भर्ती करा दिया गया.

खुद ने कहा, मैं कोरोना पाजिटिव
प्राप्त जानकारी के अनुसार, राजधानी एक्सप्रेस सुबह 10.40 बजे नागुपर पहुंची. उक्त ट्रेन के बी-7 कोच में सफर कर रहे यात्री ने सुबह 11.50 बजे स्वयं डिप्टी एसएस आफिस में आकर बताया कि वह कोरोना पाजिटिव है. यह सुनते ही ड्यूटी पर मौजूद रेलकर्मियों ने तुरंत रेलवे हास्पिटल को सूचित किया. पता चला कि उक्त यात्री ने दिल्ली से ट्रेन में सवार होने से पहले कोरोना टेस्ट कराया था लेकिन रिपोर्ट नहीं आई थी.

नागपुर आने से कुछ देर पहले उसे दिल्ली से कॉल आया कि उनकी रिपोर्ट पाजिटिव आई है. जहां भी हो तुरंत हास्पिटल में भर्ती हो जाये. यात्री नागपुर में ही उतर गया और समझदारी दिखाते हुए पहले कोरोना हेल्पलाइन नंबर पर कॉल किया जहां से उन्हें डिप्टी एसएस से संपर्क की सलाह दी गई. कुछ देर बाद डिप्टी एसएस आफिस आकर सारी जानकारी भी दी. सूचना मिलते ही पीपीई किट से लैस रेलवे का मेडकिल स्टाफ पहुंचा और यात्री को मेयो को भर्ती करा दिया गया.

बल्लारशाह में सैनेटाइज की गई ट्रेन
चूंकि यात्री द्वारा जानकारी देने तक राजधानी एक्सप्रेसर रवाना हो चुकी थी. ऐसे में डिप्टी एसएस ने बल्लारशाह, सिकंदराबाद और बंगलुरू स्टेशन पर भी जानकारी दे दी. बल्लारशाह स्टेशन पर कोच बी7 के अलावा पूरी ट्रेन को सैनेटाइज किया गया. वहीं, बी7 में सवार यात्रियों को अन्य कोच में सीट दी गई. 

युवक को सांस लेने में हुई परेशानी
इससे पहले बंगलुरु-दानापुर संघमित्रा एक्सप्रेस के कोच बी-3 बर्थ 24 पर यात्रा कर रहे 19 वर्षीय युवक को अचानक सांस लेने में तकलीफ शुरू हो गई. युवक की हालत देखकर अन्य यात्री घबरा गए. यात्रियों ने इसकी जानकारी टीटीई को दी. टीटीई ने कंट्रोल रूम को सूचित किया. ट्रेन नागपुर पहुंचने से पहले सहायक मंडल चिकित्सा अधिकारी डॉ. हरीश प्लेटफार्म पर पहुंच चुके थे. ट्रेन के आते ही यात्री को गाडी से उतारकर मेयो में भर्ती करा दिया गया.