Airport passengers Corona

  • फिर कोरोना से संक्रमित यात्री मिला
  • 619 हवाई यात्री पहुंचे नागपुर एअरपोर्ट

नागपुर. कोरोना की दूसरी लहर देखते हुए दिल्ली, राजस्थान, गोवा और गुजरात से महाराष्ट्र के भीतर किसी भी तरह से प्रवेश करनेवालों की पहले कोरोना टेस्ट कराने एवं संबंधितों के पास निगेटिव टेस्ट होने के बाद ही प्रवेश देने के संदर्भ में कड़े निर्देश जारी किए गए हैं. किंतु आलम यह है कि एअरपोर्ट अथॉरिटी की लगातार लापरवाही उजागर हो रही है. इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि नागपुर के डॉ. बाबासाहब आम्बेडकर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 6 उड़ानों में पहुंचे 619 यात्रियों में से 105 यात्रियों की कोरोना टेस्ट करनी पड़ी. जिसमें से एक यात्री कोरोना पाजिटिव मिलने की जानकारी सूत्रों ने दी. बताया जाता है कि दिल्ली से 5 और अहमदाबाद से 1 हवाई जहाज उतरे थे.

बिना जांच प्लेन में कैसे मिला प्रवेश

उल्लेखनीय है कि कोरोना जांच करने के बाद निगेटिव रिपोर्ट आने के बाद ही हवाई जहाज में प्रवेश देने के संदर्भ में कड़े निर्देश है. यहां तक कि एअरपोर्ट पर प्रवेश ना देने की हिदायत दी गई है. इसके बावजूद दिल्ली से आ रहे हवाई जहाज में भारी संख्या में यात्रियों की कोरोना जांच नहीं होने तथा उनके पास रिपोर्ट नहीं होने का मामला उजागर हो रहा है.

दिल्ली और अहमदाबाद से आए 619 हवाई यात्रियों से 105 यात्रियों के पास कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट ही नहीं थी. जिससे इन यात्रियों की नागपुर एअरपोर्ट पर कोरोना टेस्ट कराई गई. जिसमें 1 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं. दिल्ली से इस तरह आ रहे मरीजों को देखते हुए एअरपोर्ट पर बरती जा रही लापरवाही को लेकर आश्चर्य जताया जा रहा है. बताया जाता है कि नागपुर एअरपोर्ट पर जांच के लिए एक निजी एजेन्सी को कोरोना टेस्ट कराने की जिम्मेदारी सौंपी गई है. 

स्टेशन पर भी पैनी नजर

मनपा सूत्रों के अनुसार भले ही सिटी में कोरोना संक्रमण नियंत्रित हो, इसके बावजूद ठंड के दिनों में कोरोना का दूसरा फेज आने की संभावना जताते हुए जो दिशा निर्देश जारी किए गए. उसका पालन किया जा रहा है. यहीं कारण है कि स्टेशन पर भी जांच को लेकर पूरी यंत्रणा लागू की गई है. साथ ही सिटी में आनेवाले और रेल से यात्रा करने के लिए स्टेशन पर आए यात्रियों में से संदिग्धों की एन्टीजेन टेस्ट भी कराई जा रही है. यदि किसी के पास पहले से टेस्ट रिपोर्ट है, तो उसे आगे की यात्रा की अनुमति दी जा रही है. स्टेशन पर पूरी एतियात बरतने की जानकारी भी सूत्रों ने दी.