मोबाइल दूकानों में फिर जुटी भीड़, ऑनलाइन क्लासेस के चलते बढ़ी मांग

    Loading

    नागपुर. अनलॉक के बाद एक बार फिर बाजारों में चहल-पहल नजर आने लगी है. शादी और त्योहारों का विशेष सीजन न होने के कारण लोग केवल जरूरत की ही चीजें खरीद रहे हैं. वहीं मोबाइल की दूकानों में जबर्दस्त भीड़ देखने मिल रही है. सीताबर्डी के मोबाइल मार्केट में शायद ही कोई दूकान मिलेगी जहां ग्राहक न नजर आएं. विक्रेताओं के अनुसार इसकी बड़ी वजह स्कूल-कॉलेज का न खुलना है.

    अनलॉक में स्कूल-कॉलेज को छोड़ लगभग सभी कुछ खोल दिया गया. 10-15 दिन बाद स्कूल-कॉलेजों में नया सत्र शुरू हो जाएगा. कक्षा 10वीं और 12वीं की ट्यूशन के अलावा प्रतियोगिता परीक्षाओं की भी ऑनलाइन कोचिंग शुरू हो चुकी है. चूंकि प्रशासन ने अब भी शैक्षणिक संस्थानों को ऑनलाइन ही पढ़ाई जारी रखने के निर्देश दिए हैं.

    इसके चलते मोबाइल, टैब, लैपटॉप और संबंधित एसेसरीज की मांग काफी बढ़ गई. विक्रेताओं का कहना है कि लॉकडाउन के दौरान अधिकांश गतिविधियां बंद होने से अभिभावकों के मोबाइल से विद्यार्थियों ने ऑनलाइस क्लासेस अटैंड कर ली लेकिन बाजार, ऑफिस खुलने से उन्हें काम पर जाना होगा. ऐसे में घर के लिए नया फोन खरीदने के अलावा कोई चारा नहीं बचा.

    इसके चलते गैजेट्स की डिमांड बढ़ गई. सीताबर्डी में मोबाइल और एसेसरीज की दूकान चलाने वाले दिनेश जैन ने बताया कि अनलॉक के बाद एकाएक खरीदारी बढ़ गई. युवाओं की ज्यादा भीड़ नजर आ रही है. लॉकडाउन के कारण कुछ मॉडल्स की सप्लाई प्रभावित हुई थी इससे उनमें निराशा भी देखने मिल रही है. 

    ऑनलाइन में भी खूब ऑर्डर

    दूकानों के अलावा ऑनलाईन में भी ऑर्डर बढ़ने लगे हैं. 10वीं के छात्र भूषण ने बताया कि ट्यूशन क्लासेस शुरू हो गई है. ऑनलाइन क्लास के कारण मोबाइल खरीदकर दिया जा रहा है. बाजार में भीड़ ज्यादा है. इसके अलावा वहां मनपसंद मॉडल भी नहीं मिल रहे इसलिए उन्होंने ऑनलाइन मोबाइल ऑर्डर किया. मोबाइल के अलावा हेडफोन, ईयरफोन, स्क्रीन एक्सपांडर की भी काफी डिमांड है. विक्रेता मेहुल राजानी ने बताया कि क्लास के अलावा वीडियो देखने के लिए स्क्रीन एक्सपांडर की काफी डिमांड बनी हुई है.