Without Mask Fine

  • नियमों की अनदेखी, 123 लोगों पर एनडीएस ने की कार्रवाई

नागपुर. कोरोना महामारी के दूसरे फेज को लेकर न केवल विश्वस्तर बल्कि देश के विशेषज्ञों ने भी सतर्कता बरतने की हिदायत जारी की है. यहां तक कि कोरोना वैक्सीन आने तक इससे निपटने के लिए मास्क और सोशल डिस्टेन्सिंग के नियमों का पालन अनिवार्य रूप से करने की अपील भी की जा रही है.

गत कुछ दिनों तक तमाम प्रयासों के बावजूद कुछ लोग बेपरवाह दिखाई दे रहे थे तथा इससे अन्य लोगों के बाधित होने की संभावना के चलते गत अनेक दिनों से बिना मास्क निकलनेवालों के खिलाफ जुर्माना की कार्रवाई की जा रही हैं. अब लंबे समय बाद नियमों का उल्लंघन करनेवालों की संख्या में कमी दिखाई दे रही है. सोमवार को मनपा के एनडीएस दस्ते की ओर से कुल 123 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की.

61,500 का वसूला जुर्माना

मास्क पहनने और सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन करने के लिए लगातार जनजागृति करने के बाद भी इसका उल्लंघन करते हुए पाए जाने पर मनपा की ओर से 200 रु. का जुर्माना ठोंकने का निर्णय लिया था. इसके बाद भी नियमों का उल्लंघन करनेवालों का आंकड़ा बढ़ने से जुर्माना की राशि बढ़ाकर 500 रु. कर दी गई. इसके बावजूद इसमें कमी आने का नाम नहीं ले रही है. सोमवार को उपद्रव शोध दल की ओर से की गई कार्रवाई के बाद लोगों से 61,500 का जुर्माना वसूल किया गया. बताया जाता है कि अब तक 22,900 लोगों के खिलाफ कार्रवाई कर कुल 98.09 लाख का जुर्माना वसूला गया हैं. 

हनुमाननगर जोन में सर्वाधिक मामले

उल्लेखनीय है कि शुरूआत से ही लक्ष्मीनगर जोन और धरमपेठ जोन में सर्वाधिक नियमों का उल्लंघन होने के मामले उजागर होते रहे हैं. सोमवार को हनुमाननगर जोन में सर्वाधिक 22 मामले उजागर हुए. इसके अलावा लक्ष्मीनगर जोन में 13, धरमपेठ जोन में 18, धंतोली जोन में 11, नेहरूनगर जोन में 11, गांधीबाग जोन में 9, सतरंजीपुरा जोन में 10, लकडगंज जोन में 7, आसीनगर जोन में 14, मंगलवारी जोन में 8 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई. लंबे समय बाद मनपा मुख्यालय में किसी भी व्यक्ति के खिलाफ बिना मास्क की कार्रवाई नहीं की जा सकी है.