Video: several places water logged in Mumbai in the first rain of monsoon, watch videos

    नागपुर. मौसम विभाग द्वारा दिए गए संकेतों के अनुसार गुरुवार को हुई झमाझम बारिश के बाद पूरा शहर ही जलमग्न हो गया. शहर के न केवल निचले इलाकों बल्कि कई अन्य इलाकों की सड़कों पर भी जलजमाव होने के कारण वाहनों की कतार लग गई. बारिश से लोगों को हो रही परेशानी का पालक मंत्री नितिन राऊत की ओर से मनपा मुख्यालय स्थित सिटी ऑपरेशन सेंटर से जायजा लिया गया.

    शहर के कई प्रमुख चौराहों पर पानी जमा होने तथा ट्रैफिक जाम होने की समस्या स्क्रीन पर उजागर होते ही उन्होंने मनपा को तुरंत जोनल कार्यालय तथा आपदा प्रबंधन टीम के माध्यम से कार्यवाही करने के निर्देश दिए. अचानक हरकत में आए प्रशासन की ओर से टीमों को भेजकर पानी की निकासी की गई. साथ ही ट्रैफिक को सुचारु किया गया. 

    3,600 कैमरों से हुई मदद

    उल्लेखनीय है कि स्मार्ट सिटी प्रकल्प के अंतर्गत शहर के अधिकांश चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. शहरभर में कुल 3,600 कैमरे लगे हुए हैं. गुरुवार को सिटी ऑपरेशन सेंटर्स से इन्हीं कैमरों की मदद से बारिश से होने वाली परेशानी पर नजर रखी गई थी. कैमरे के फुटेज सिटी ऑपरेशन सेंटर पर लगे वीडियो वाल पर देखने के बाद संबंधित क्षेत्र में टीमों को सतर्क किया गया.

    यही कारण है कि मेडिकल चौक, शंकरनगर चौक, सदर स्थित इंडियन काफी हाउस, जगनाडे चौक, पडोले चौक और अन्य जगहों पर जमा हुआ पानी कुछ ही समय के भीतर जोनल टीम के माध्यम से निकाला जा सका. स्मार्ट सिटी की सीईओ भुवनेश्वरी. एस., अति. आयुक्त जलज शर्मा, अति. आयुक्त राम जोशी, अधीक्षक अभियंता मनोज तालेवार, मुख्य अग्निशमन अधिकारी राजेन्द्र उचके, डॉ. प्रदीप दासरवार भी उपस्थित थे. 

    ट्रेलर से उजागर हुई भयावह स्थिति

    • उल्लेखनीय है कि मौसम विभाग की ओर से दी गई चेतावनी के अनुसार गुरुवार को लगभग पूरे दिनभर बारिश होती रही है. केवल एक दिन की बारिश के ट्रेलर के कारण जहां-तहां भयावह स्थिति उत्पन्न हो गई थी. 
    • कई वाहनों में पानी घुसने के कारण सड़कों पर ही गाड़ियां खड़ी हो गयी थीं. कई सड़कों पर इसी वजह से जाम भी लग गया था. पारडी परिसर में एच.बी. टाउन, एम.बी. शोरूम के पास, सुरेन्द्रगढ़, धरमपेठ झंडा चौक के नीचे का क्षेत्र, मानेवाड़ा रोड स्थित बालाजीनगर, पुलिस लाइन टाकली, विधायक निवास के सामने, प्रतापनगर रिंग रोड, नारा रिंग रोड स्थित वैभव अपार्टमेंट, स्मृति टाकीज, अशोका चौक, यशोधरानगर के पास वनदेवीनगर, काटोल रोड स्थित पुलिस मुख्यालय, शांतिनगर, त्रिमूर्तिनगर चौक जैसे कई इलाकों में जहां पेड़ उखड़ गए.
    • जगह-जगह पानी भरने की शिकायतें मनपा के कंट्रोल रूम को मिलीं जिसके बाद सभी स्थानों पर स्थिति सामान्य की गई. 

    विपदा के समय करें शिकायत

    मनपा प्रशासन की ओर से बताया गया कि आपदा प्रबंधन के तहत सभी जोन और मुख्यालय में भी टीमों को तैनात रखा जा रहा है. इसी तरह से यदि बारिश के दौरान कहीं भी पेड़ उखड़ने या पानी जमा होने की घटनाएं उजागर होती हैं तो तुरंत आपातकालीन व्यवस्थापन नियंत्रण कक्ष से 0712-2567029, 2567777 और अग्निशमन विभाग से 0712-2540299, 0712-2540188, 101, 108 पर सम्पर्क किया जा सकता है.