कई सड़कों में धूल के गुबार, खुदाई के मलबे और गड्ढों से नागरिक परेशान

Loading

नागपुर. क्लीन सिटी और ग्रीन सिटी की वाट लगाकर रख दी गई है. आरेंज सिटी में जिधर देखो विकास कार्य के नाम पर खुदाई चल रही है. अब तो गलियों में भी केबल, पाइप लाइन, स्ट्रीट लाइट के अंडरग्राउंड वायरिंग के लिए खुदाई की जा रही है. हालत यह है कि खुदाई करने के बाद ठेकेदार मलबा नहीं उठा रहे हैं और ना ही खुदी सड़क व गलियों को सही तरीके समतल कर रहे हैं.

ऐसे में वाहनों के चलने से कई सड़कों व गलियों में धूल के गुबार उठ रहे हैं. वहीं बारिश उधड़ गई सड़कों व बड़े -बड़े गड्ढों से कई सड़कें अटी पड़ी हैं लेकिन सुधार कार्य नहीं किया जा रहा है. उड़ती धूल और गड्ढों से शहरवासी परेशान हो रहे हैं. आज आरेंज सिटी में एक भी सड़क ऐसी नहीं है जहां केबल डालने के लिए खुदाई नहीं की गई है. कई चौराहों में तो बड़े-बड़े गड्ढे जंक्शन प्वाइंट बनाने के लिए खोदे गए हैं जिसका मलबा भी नहीं हटाया गया है. क्लीन सिटी को डस्टी सिटी बनाकर रख दिया गया है. जिस सड़क पर जाओ वाहन चलने से धूल के गुबार उड़ते हैं.

सीमेंट रोड में नहीं लगे आईब्लाक्स

अनेक चौड़ी गलियों व भीतरी सड़कों को सीमेंट का किया गया है. जिसमें आईब्लाक्स लगाने में तो लेटलतीफी की ही जा रही है साथ ही आईब्लाक्स को फिक्स करने के लिए ठेकेदार उसके ऊपर बजरी फैला रहे हैं. दक्षिण नागपुर में ही अनेक ऐसी अंदरूनी सड़कों के किनारे आईब्लाक्स लगाने का काम महीनों से बंद पड़ा हुआ है. मनपा के संबंधित विभाग के कोई अधिकारी और पदाधिकारी ठेकेदारों की इस घोर लापरवाही और मनमानी की ओर देखने वाला भी नहीं है. जनप्रतिनिधि तो जैसे गायब ही हो गई हैं. 

चौराहे व मोड़ों पर गड्ढे

कई मोड़ों पर वाहनचालक अचानक सामने गड्ढा आ जाने से दुर्घटना का शिकार होते-होते बचता है. शहर भर में कई चौराहों पर भी गड्ढे हो गए हैं जिसे भरा नहीं जा रहा है. मेडिकल चौक से इमामवाड़ा की ओर जाने वाली सड़क का सीमेंटीकरण एक साइड से हुआ है. बीच में सड़क का हिस्सा छोड़ दिया गया है जहां मलबा भरकर आईब्लाक्स लगाना है लेकिन महीनों से ठेकेदार गायब है. इस हिस्से कई दोपहिया वाहन चालक गिर चुके हैं. कारचालकों को भी यहां काफी संभलकर वाहन चलाना पड़ता है. एक साइड का काम शुरू नहीं हुआ है लेकिन डामर रोड में कई जगहों पर गड्ढे हो गए हैं. 

फुटपाथों पर मलबे के ढेर

पूरे शहर में कई इलाकों में फुटपाथों पर मलबे का ढेर नजर आ रहा है. वर्धा रोड में स्नेहनगर बस स्टाप के पास फुटपाथ पर मलबा महीनों से पड़ा हुआ है. जिन सड़कों पर मेट्रो का कार्य चल रहा है वहां भी फुटपाथों पर मलबा लगा हुआ है. ये मलबा सड़कों पर फैलता है और वाहनों के चलने से धूल के गुबार उठते हैं. नरेन्द्रनगर आरओबी के लैंडिंग प्वाइंट में तो खतरनाग गड्ढे हैं. सीए रोड, पारडी रोड, हिंगना रोड में तो निर्माण कार्य के चलते रोड खराब हो गए हैं. मलबा और उधड़ी सड़कों की बजरी के गुबार उड़ते रहते हैं. कुछ जगहों पर तो गिट्टी उछलकर वाहनचालकों को लगने का भय बना रहता है.