आज मनाई जायेगी ईद मिलाद

  • इस बार नहीं निकलेगा जुलूस, सादगी से मनेगी

Loading

नागपुर. ईद मिलाद का मुबारक पवित्र दिन शुक्रवार को नगर में अकीदत से मनाया जायेगा. इस उपलक्ष्य में अवसर पर गुरुवार की रात नगर में कई स्थानों पर मिलाद शरीफ व नियाज (भोजन) का आयोजन किया गया. कोविड-19 के प्रकोप के कारण इस बार ईद मिलाद सादगी से मनाई जायेगी. कई संगठनों ने भी शुक्रवार को सरकार के तमाम दिशानिर्देशों का पालन करने की अपील की है. मरकजी सिरतुन्नबी कमेटी के अध्यक्ष सैयद परवेज रिजवी ने बताया कि इस बार कमेटी के तत्वावधान में जुलूस नहीं निकलेगा. शुक्रवार, 30 अक्टूबर को सुबह 11 बजे सेवासदन चौक पर मुफ्ती अब्दुल कदीर के हााथों परचम कुशाई होगी. पश्चात फातेहा होगी व तबरर्रुक बांटा जाएगा. शाम को नियाज होगा. सभी कार्यक्रम शासकीय नियमों का पालन करते हुए होगा. 

मुस्लिम क्षेत्रों में रोशनाई

इधर मोमिनपुरा समेत नगर के तमाम मुस्लिम क्षेत्रों में चौराहों, मार्गों और घरों को लाइटिंग से सजाया गया है. शुक्रवार को सुबह और बाद नमाजे जुमा दोपहर 2.30 बजे मोमिनपुरा, हसनबाग, टेका, गांधीबाग, महल, भालदारपुरा, ताजाबाद शरीफ, बंगाली पंजा, सदर, जाफरनगर, पारडी, मानकापुर, बोरगांव, शांतिनगर, गिट्टीखदान, अजनी, काटन मार्केट, गड्डीगोदाम आदि क्षेत्रों में कई संगठनों व तंजीमों ने लॉकडाउन की पाबंदी के साथ नियाज, भोजन, खीर-चपाती, मिठाई व फल वितरण का कार्यक्रम रखा है. मोमिनपुरा में अंसारनगर, डोबीनगर, तकिया, बोरियापुरा, टिमकी, पनईपेठ, कसाबपुरा, सैफीनगर, भानखेड़ा आदि में शुक्रवार की शाम नियाज (भोजन) का आयोजन किया जा रहा है.

रक्तदान व स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन

ईद मिलाद पर कई संगठनों ने रक्तदान शिविरों,  मुफ्त दवाई वितरण व फ्री मेडिकल कैम्प का भी आयोजन शुक्रवार को किया है. ईद मिलाद के अवसर पर नगरसेवक मोहम्मद इब्राहिम टेलर, पूर्व नगरसेवक हाजी मोहम्मद कामिल अंसारी, बाबा भाई बर्तनवाले फर्म इतवारी के हाजी शब्बीर अहमद खान, हाजी फिरोज खान, समीर खान, सोहेल खान, इलियास खान, नसीरुद्दीन रॉयल आदि ने मुबारकबाद पेश की है.

मेमन जमात मस्कासाथ

नागपुर मेमन जमात मस्कासाथ के अध्यक्ष फारूकभाई बावला ने मुस्लिम भाइयों से अपील की है कि कोरोना वायरस से सुरक्षित रहने के लिए जश्न-ए-ईद मिलादुन्नबी सादगी से मनाएं और शासन के आदेश का पालन करें.